नकदी एवं जमा राशियां



भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई)
मुद्रा प्रबंधन विभाग

नागरिक चार्टर

1. नागरिक चार्टर का उद्देश्य
यह नागरिक चार्टर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वाराभारतीय रिजर्व बैंक के निर्गमकार्यालयों और वाणिज्यिक बैंक शाखाओं में नोट और सिक्के और आम मानकों केविनिमय के मामले में उपलब्ध कराई गई सेवाओं परप्रदान की गई विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

2. भारतीय रिजर्व बैंक के निर्गमकार्यालयों में उपलब्ध सेवाएं
भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय जहां निर्गम विभाग कार्य कर रहा है, जनता के सदस्यों को उनके नोट बदलने सहित गंदे और कटे-फटे नोटों और अप्रचलित या खोटेसिक्कों को बदलने की सुविधा प्रदान करता है। बैंक व्यापार घंटे के दौरान अपनेकाउंटरों पर मुफ्त आदान प्रदान कीसुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

3. भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय जो विनिमय की सुविधा प्रदान करते हैं

 
अहमदाबाद, बंगलौर, बेलापुर (नवीमुंबई), भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़,चेन्नई, गुवाहाटी,हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई,
नागपुर, नई दिल्ली, पटना औरतिरुवनंतपुरम मेंबैंक के  क्षेत्रीय कार्यालयों के काउंटरों पर सुविधा प्रदान की जाती हैं।
 

4 क्‍वायन डिस्‍पैंसर(coindispensers) की मदद सेनोटों को सिक्कों में बदलना

 
भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीयकार्यालयों के बैंकिंग हॉल में स्थापित क्‍वायनडिस्‍पैंसर(coindispensers) का प्रयोग करके आम जनता अपनेनोटों को सिक्कों में बदल सकते हैं।
 

5. बैंक के सार्वजनिक काउंटरों परगंदे और कटे - फटे नोट और सिक्कों का विनिमय


बैंक के कार्यालयों के काउंटरों पर आम जनतानिम्न सुविधाओं का लाभ ले सकती हैं


(क) गंदे नोटों को बदलना ।  एक नोट जो मामूली विकृत हुआ है या वियर एंड टियर के कारण उस पर छोटा सा कट लग गया है या वह तेल, रंग, स्याही आदि के रूप में विकृत हुआ है। आसानी से एक्सचेंज करने के लिए,  जो नोट वटिर्कली के माध्यम से या सैंटर के पास नंबर से सीधे विभाजित होगये है, को भी गंदे नोटों में माना जाता है।  ऐसे नोट जिन पर राजनीतिक या धार्मिक नारे लिखे गएहैं किसी भी परिस्थिति में विनिमय योग्‍य नहीं हैं।
(ख) कटे-फटे नोटों को बदलना।   एक कटा-फटा नोट ऐसा नोट है जिसका एक हिस्सा लापताहै,या एकनोट जो कई टुकड़ों से बना है, बशर्ते कि प्रस्तुत नोट आधे से कम नहीं है,और यदि एक नोट कई टुकड़ों को जोड़कर बना है और प्रत्येक टुकड़ा, 'नियत अधिकारी' की राय में, है[जैसा कि आरबीआई (नोट वापसी)नियमावली के रूप में परिभाषित है]और वह उसी नोट के हिस्से के रूप मेंपहचानने योग्य है।
   
भारतीय रिजर्व बैंक (नोट वापसी)नियमावली, 1975 (1980 तक यथा संशोधित) भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइटhttp://www.rbi.org.inपर हेड "प्रकाशन" के सबहेड "समसामयिकप्रकाशन ".के अंतर्गत है।
 

(ग) नोट या सिक्कों में अप्रचलितसिक्कों सहित सिक्कों का विनिमय शामिल है।  
 

6. ट्रिपल लॉक रिसेप्‍टेकल या पोस्ट के माध्यम से प्राप्त गंदे/कटे-फटे नोटों का विनिमय


जनता के सदस्‍य, जो अपने गंदे/कटे-फटे नोटों के विनिमयके लिए बैंक के काउंटर पर इंतजार नहीं कर सकते हैं,को नोट विनिमय की सुविधा प्रदान करने के लिएबैंक के कार्यालय गंदे/कटे-फटे नोटों के विनिमयके लिए एकबंद बॉक्स में जिसे ‘ट्रिपल लॉक रिसेप्‍टेकल(TLR)"कहा जाता है, में रखने की सुविधा प्रदान करते हैं। TLR बॉक्स एक निर्धारित काउंटर केपास रखा जाता है और नोट एक बंद कवर में बॉक्स में डाले जाते हैं जो कि पूछताछ काउंटर से प्राप्त नहीं किया जासकता है। कवर पर प्रस्तुत नोट, उनकेनाम, पते और बैंक खाते का विवरण लिखने के लिए टैंडरकर्ताओं की आवश्‍यकता है। जनता गंदे नोटों के विनिमयके लिए बीमित और पंजीकृत डाक से भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालयों को भेज सकते हैं। उनके अपने हित में, ऐसे कवर बीमित और पंजीकृत डाक से भेजे जाने चाहिए। नोटोंके विनिमय मूल्य, जो नोट वापसी नियमावली के अंतर्गत टैंर्डर के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक समाशोधन सेवा/इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर(ईएफटी)जो कि वर्तमान में निःशुल्क है, के माध्यम से क्रेडिट किया जाता है यदि किसी मामले में,  निविदाकार का बैंक खाता नहीं है या वहजहां रहता है, वहां समाशोधन सेवा/ ईएफटी का प्रावधान उपलब्‍ध नहीं है तो विनिमय मूल्‍य, निविदाकार की कीमत पर बैंक ड्राफ्ट /मनीआर्डर के माध्यम से प्रेषित किया जाता है। TLR की सुविधा केवल कटे - फटे/कटे नोटों के लिए ही उपलब्ध हैगंदेनोट के लिए नहीं।

7. सेवा की सामान्य शर्तें
(i) बैंक के काउंटरों पर विनिमय सुविधा संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के व्यापार घंटों के दौरान उपलब्ध हैऔरमुफ्त है।
(ii) प्रत्येक कार्यालय में जहां विनिमय की सुविधा उपलब्ध है वहां बैंक के प्रत्येक कार्यालय केबैंकिंग हॉल में काउंटरों के सीरियल नंबर प्रदर्शित किए जाते हैं।
(iii) बंद लिफाफों में विकृत/कटेनोट सामान्य व्यापार घंटे के बंदहोने के बाद एक घंटे तक ट्रिपल लॉक रिसेप्‍टेकल में प्राप्त किये जा सकते हैं।  
(iv) बैंक द्वारा कटे-फटे/कटे नोट भारतीय रिजर्वबैंक के (नोट वापसी)विनियम के तहत अनुग्रह के रूप में बदले जाते है। यदि  कटे-फटे/कटे नोट नियमों के अंतर्गत स्‍वीकार्य नहीं है तो उनको अस्‍वीकृत किया जा सकता है और निविदाकर्ता को रिजैक्‍शन इन्‍वायस जारी की जाती है।  अस्‍वीकृत बैंक द्वारा रख लिया जाता है तथा चार महीनों के बाद उसे नष्‍ट कर दिया जाता है।

(V) नोट/सिक्के जो नकली/खोटे पाए जाते हैंको जब्त कर लिया जाता है और उनका कोई भुगतान नहीं किया जाता है।  बैंक द्वारा निविदाकार को एडवायस जारी करने के बाद इस तरह के नोट/सिक्कों को रख लिया जाता है।

(Vi) जनता की सुविधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वाराजारी बैंक नोटों की सुरक्षा मदों के लिए सूचना बैंक की वेबसाइटhttp://www.rbi.org.in/currency/banknotes.htmlपर उपलब्‍ध है।  

(vii ) यदि किसी व्‍यक्ति को किसी भी भारतीय रिजर्व बैंक केकार्यालय में उपरोक्‍त विनिमय सुविधा प्रापत करने में कठिनाई का सामनाकरना पड़ता है या उसे रिश्वत के लिए कहा जाता है तो वह शिकायत पुस्ति‍का/ क्षेत्रीयकार्यालय के पूछताछ काउंटर पर बनाए गए रजिस्टर में शिकायत कर सकता है और संबंधित आरबीआई कार्यालय के निर्गम विभाग के प्रभारी के नोटिस में ला सकता है। प्रभारी के पदनाम और पते अनुबंधमें प्रस्तुत हैं।   
(xiv) रिज़र्व बैंक केकर्मचारी और अधिकारी जनता के प्रत्येक सदस्य के साथ शिष्टाचार और विचारणीय व्‍यवहार करेंगे। स्टाफ सहायता करने वाला होगा और ग्राहकों के प्रश्‍नों और शिकायतों को तुरंतनिपटान करेगा।

 
8. गंदेऔर कटे-फटे नोटों और सिक्कों का विनिमय वाणिज्यिक बैंकोंके काउंटरों परकिया जाएगा।


(i) रिजर्व बैंक के कार्यालय चयनितकेन्द्रों पर स्थित हैं।  बैंक ने  गंदे नोटों के बदलने कीसुविधा, नोटो को सिक्के और सिक्के को नोटों में विनिमय के लिए अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों कीशाखाओं में प्रावधान किया है।   जबकि गंदे नोटों की विनिमय की सुविधा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सभी शाखाओं में, निजी क्षेत्र के बैंक की करेंसीचेस्ट शाखाओं में,  उपलब्ध है। जबकि कटे-फटे/कटे नोटों के विनिमय की सुविधा केवल वाणिज्यिक बैंकों कीकरेंसी चेस्ट शाखाओं में उपलब्ध है।  करेंसी चेस्ट शाखाओं की सूची    जहां कटे-फटे नोटों के विनिमय की सुविधा है, भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालयोंके पूछताछ काउंटर पर उपलब्‍ध है।  ऐसी करेंसी चेस्ट शाखाओं को निर्देश हैं कि वे अपनी शाखा के नोटिस बोर्ड पर लगाएं कि कटे-फटे नोटों के विनिमय की सुविधा उपलब्‍ध है। यदि कोई शाखा विनिमय की सुविधा प्रदान करने से इन्‍कार करती है तो पीड़ित सदस्य  संबंधित वाणिज्यिक बैंक के अध्यक्षएवं प्रबंध निदेशक / मुख्य कार्यकारी अधिकारी को शिकायत कर सकते हैं। शिकायत का निवारण न होने पर,मामला भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधितक्षेत्रीय कार्यालय के नोटिस में लाया जायेगा।   
(Ii) अन्य बैंकों की शाखाओं अर्थात  सहकारीबैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी सुविधानुसार नोटों और सिक्कोंका विनिमय करें। हालांकि, उन्‍हें कटे-फटे नोटों के विनिमय का अधिकार नहीं है। 

 

9. सुझाव/टिप्पणी
यदि किसी भी सदस्यके पास नागरिक चार्टर के संबंध में कोई सुझाव/टिप्पणी हो तो वह मुख्यमहाप्रबंधक, मुद्रा विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, शहीद भगत सिंह मार्ग, मुंबई -400 001को लिख सकते हैं।

अनुबंध

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्गमकार्यालयों के पते और उनके अधिकार क्षेत्र
 

क्र.सं.

भारतीय रिज़र्व बैंक केकार्यालय के नाम और पते

अधिकार क्षेत्र

1.

महाप्रबंधक
भारतीय रिज़र्व बैंक, निर्गम विभाग
दूसरातल, गांधी ब्रिजके पास
अहमदाबाद 380 014.

गुजरात राज्य औरदादरा और नगर हवेली तथा दमनऔर दीवसंघ शासित क्षेत्र
 

2.

महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
10/3/8, निरुपथंगारोड,
बंगलौर - 560 001.

कर्नाटक राज्य
 

3.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
पं.जवाहर लाल नेहरू मार्ग, पोस्टबॉक्स नं 16,
भुवनेश्वर - 751 001

उड़ीसा राज्य.

4.

महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
मुख्य भवन, शहीद भगत सिंह मार्ग,
फोर्ट, मुंबई - 400 001.
 

ग्रेटर मुंबई अर्थात मुंबईद्वीप और उपनगरीय जिला(मोटे तौर पर दक्षिण की एक लाइन जो दहिसर औरमुलुंड को क्रमशःपश्चिमी औरसेंट्रल रेलवे से जोड़ती है)

5.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग,
होशंगाबाद रोड,
पोस्ट बॉक्स नं 32,
भोपाल 462 011.

मध्य प्रदेश राज्य

6.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
प्लॉट नंबर 3, सेक्टर 10,
एच.एच.निर्मला देवी मार्ग,
सीबीडी, बेलापुर,
नवी मुंबई - 400 614.

अहमदनगर, कोल्हापुर, नासिक, पुणे,
रायगढ़, रत्नागिरी, सांगली,सतारा, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, जिलेऔर महाराष्ट्र राज्य में ठाणे
और गोवा राज्‍य

7.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
सेंट्रल विस्टा, टेलीफोनभवन के सामने,
सेक्टर 17, चंडीगढ़ - 160 017.

हरियाणा,
हिमाचल प्रदेश, पंजाबराज्य
और चंडीगढ़
संघ शासित क्षेत्र

 

8.

महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
फोर्ट गलेसिस सं0-16, राजाजी सलाई, पोस्ट बॉक्स नं 40,
चेन्नई - 600 001.

तमिलनाडु राज्‍य और पांडिचेरी संघ शासित प्रदेश
.
 

9.

महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
स्टेशन रोड, पानबाजार,
पोस्ट बॉक्स नं 120, गुवाहाटी -781 001.

असम,अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर,मेघालय, मिजोरम,नागालैंड और त्रिपुराराज्य
 

10.

महाप्रबंधक,निर्गम विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
6-1-65, सचिवालय रोड, सैफाबाद,
हैदराबाद - 500 004.

आंध्र प्रदेश राज्य

11.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
रेल हेड कांप्लेक्स,

जम्मू - 180 012.

जम्मू एंड
कश्मीरराज्‍य
 

12.

महाप्रबंधक
निर्गम विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
रामबागसर्किल, टोंक रोड, पोस्टबॉक्स सं.12,
जयपुर-302 004.

 

राजस्थान के राज्य

13.

महाप्रबंधक
निर्गम विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
एम.जी.मार्ग, पोस्ट बॉक्स नं 82/142
कानपुर - 208001.
 

उत्तर प्रदेश
और उत्तरांचल राज्य
 

14.

महाप्रबंधक
निर्गम विभाग
भारतीय रिज़र्व बैंक
पोस्ट बैग नं 49
कोलकाता - 700 001.

सिक्किम, पश्चिम बंगाल राज्यऔर अंडमान और निकोबार द्वीप समूहके संघ
शासित क्षेत्र

 

15.

महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
मुख्य कार्यालय भवन,
डॉ. राघवेंद्र राव रोड, पोस्टबॉक्स नं 15,
सिविल लाइन्स, नागपुर - 440 001.

छत्तीसगढ़ राज्य औरमहाराष्ट्र राज्य में
अकोला,अमरावती, औरंगाबाद, बीड, भंडारा, बुलधाना,चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, हिंगोली, जलगाँव, जालना, लातूर, नागपुर,नांदेड़, उस्मानाबाद,परभणी, वर्धा, यवतमालजिले

16.

महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक, निर्गम विभाग
6, संसद मार्ग,
नई दिल्ली - 110 001.

दिल्ली राज्य

17.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक,
निर्गम विभाग,
दक्षिण गांधी मैदान
पोस्ट बॉक्स नं 162
पटना - 800 001.

बिहार और
झारखंडराज्य
 

18.

उप महाप्रबंधक
भारतीय रिजर्व बैंक,
निर्गम विभाग,
बेकरी जंक्शन,
पोस्ट बॉक्स नं - 6507,
तिरूवनंतपुरम-  695 033

केरल राज्य और लक्षद्वीप संघ
शासित प्रदेश