व्‍यावसायिक वाहन योजना


पात्रता

  • व्‍यक्तियों,स्‍वामित्‍व/सांझेदारी फर्म/ लिमिटिड कंपनी,ट्रस्‍ट ,सोसायटी संघ के मालिक और संचालक या किराये पर यात्रियों या माल को ढोने वाले वाहन के मालिक या संचालक शामिल है।
  • उधारकर्ता के पास, वाहन जिसके लिए वह ॠण लेना चाहता हो, को चलाने के लिए वैध ड्राईविंग लाइसेंस हो या ऐसे ड्राईवर हो, जिनके पास उस वाहन को चलाने का वैध लाइसेंस हो।
  • उधारकर्ता को स्‍थायी आवासीय पते का प्रूफ देना होगा।
  • उधारकर्ता को किराये पर यात्रियों या माल को ढोने वाले वाहन को चलाने के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा परमिट प्राप्‍त होना चाहिए।
  • उधारकर्ता के पास मार्जिन राशि और प्रारंभिक खर्चे जैसे रजिस्‍ट्रेशन,बीमा आदि के भुगतान हेतु पर्याप्‍त पूंजी होनी चाहिए। यदि किसी मामले में, उधारकर्ता इन अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता तो एक ऐसे सह-उधारकर्ता को शामिल किया जायेगा जिसके पास पर्याप्‍त पूंजी हो।
  • उधारकर्ता या गारंटर में से किसी भी एक उधारकर्ता के पास संबंधित वाहन बिजनेस का दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

उद्देश्य

नये वाहन, जिसमें सभी प्रकार की बसें,ट्रक,टैकर्स,टैम्‍पो,टैक्‍सी,चार/तीन पहिये वाले,बैटरी चालित रिक्‍शा और अन्‍य व्‍यावसायिक पब्लिक रोड कैरियर को खरीदने के लिए, बशर्ते कि वाहन सक्षम प्राधिकारी द्वारा व्‍यावसायिक प्रयोग हेतु अनुमोदित हो।

ॠण की मात्रा

नई बिजनेस इकाइयों हेतु – अधिकतम रु.50 . 00 लाख
वर्तमान बिजनेस इकाइयों हेतु- अधिकतम रू. 2.00 करोड़ (रू. 2.00 करोड़ से अधिक के ॠण इस पॉलिसी के अंतर्गत नहीं आएंगे और बैंक की ॠण नीति के अनुसार विचारणीय होंगे)

मार्जिन

परियोजना, लागत पर 15% फ्लैट मार्जिन जिसमें वाहन की लागत (प्री एसेंबलड/ चेसिस की लागत / बॉडी की लागत) प्रथम वर्ष के लिए, एकबारगी पंजीकरण शुल्क और रोड टैक्स, और बीमा भी शामिल है ।
नए वाहन- चेसिस का 15% और वाहन की का 25%
प्री एसेंबल वाहन (जैसे टैक्‍सी आदि) - 15%

डीएससीआर

न्‍यूनतम 1.75

ब्‍याज-दर

ब्‍याज-दर हेतु कृपया यहां क्लिक करें

ॠण का भुगतान

अधिकतम – 5 वर्ष
फलेक्सिबल भुगतान-एकमुश्‍त बड़ी किश्‍त बनाई जाएगी।
स्थगन अवधि- पूर्णत: भुगतान अवधि से 3 महीने या उससे अधिक

प्रोसेसिंग फीस
(एक बार)

 

प्रोसेसिंग फीस के लिए यहां क्लिक करें 

 

प्रतिभूति

खरीदे गए वाहन का दृष्टिबंधक

संपार्श्‍विक प्रतिभूति

रु.2 लाख तक के ॠण पर : संपार्श्‍विक प्रतिभूति नहीं चाहिए
रु.2 लाख से अधिक के ॠण पर: सीजीटीएमएसई के अंतर्गत कवर मामलों के अतिरिक्‍त सभी मामलों में 100% संपार्श्‍विक प्रतिभूति चाहिए।

गारंटी

रु. 2 लाख तक के मामलों में तीसरे पक्ष की गारंटी/ परिवार के कमाने वाले सदस्‍य की गारंटी ली जाएगी।
रु. 2 लाख से अधिक के मामलों में।  सीजीटीएमएसई के अंतर्गत कवर मामलों में,या जहां संपार्श्‍विक प्रतिभूति प्रस्‍तुत की जाती है वहां गारंटी की छूट होगी ।
जहां संपार्श्‍विक प्रतिभूति प्रस्‍तुत की जाती है,उन सभी मामलों में यदि संपत्ति मालिक(उधारकर्ता स्‍वयं नहीं है),की गारंटी ली जायेगी।

पूर्वभुगतान

किसी अन्‍य बैंक/वित्‍तीय संस्‍था /एनबीएफसी से टेकओवर के मामले में पूर्वभुगतान करने पर बकाया ॠण राशि का @1% अतिरिक्‍त प्रभार लगेगा जबकि उधारकर्ता स्‍वयं बिना किसी दंड के अपने वैध स्रोतों से या वास्‍तविक बिक्री से ॠण का पूर्वभुगतान/ समायोजन करवा सकता है ।