सिटीजन चार्टर


'विज़न और मिशन " स्‍टेटमैंट
बैंक का कॉर्पोरेट विज़न:
पैन इंडिया उपस्थिति सहित एक तकनीकी रूप में उभरने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक जो सभी हितधारकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रयासरत है।
बैंक का मिशन:
- अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, नवीनतम उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से उत्कृष्ट ग्राहक- सेवा प्रदान करना।

- "सर्व जन हिताय सर्व जन सुखाय" के लिए समर्पित भाव से कार्य करना ।

हमारे बैंक के ग्राहक के रुप में  आपके अधिकार

पंजाब एण्ड सिंध बैंक के महत्वपूर्ण ग्राहक होने के नाते आपको पूर्ण भारत की शाखाओं में निम्नलिखित अधिकार प्राप्त है:-     

1 समय अनुसूची

 

1.

नकदी की रसीद

10-15 मिनट

2.

चेकों का नकदीकरण

10-15 मिनट

3.

चैक बुक/डीडी/पीओ जारी करना

15-20 मिनट

4.

एक खाता खोलना

  15-20 मिनट

5.

डीडी/पीओ का भुगतान

10-20 मिनट

6.

एफडीआर का भुगतान/नवीकरण

20-25 मिनट

7.  

बिलों का पूर्ण भुगतान करना

20-30 मिनट

8.

पास बुक का अद्यतनीकरण/ खाता विवरणी जारी करना

05-10 मिनट

9. 

नियमित रूप से जारी किए जाने वाली खाता विवरणी

महीने की हर 5 तारीख को

10.  

स्थानीय चेक का संग्रहण:

2-4 दिन

 

आउटस्टेशन:

10-14 दिन

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2. आपकी सुविधा के लिए हमारी शाखाओं द्वारा कि‍ये जाने वाले सामान्‍य कार्य

1.

 व्यापार घंटे प्रदर्शि‍त करना

2

व्यापार घंटों की समाप्ति पर बैंकिंग हॉल में उपस्थित सभी ग्राहकों को एटेंड करना और विनम्र सेवा प्रदान करना।

3.

बड़ी शाखाओं में 'पूछताछ' या 'क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूँ' के लिए अलग काउंटर बनाना 

4.

सभी जमा खातों के लिए (अर्थात खाते व्यक्तिगत क्षमता में खोले गए) और सभी सुरक्षित जमा हायर्स (अर्थात व्यक्ति हायर्स ) को नामांकन सुविधा प्रदान करना।

5.

विभिन्न जमा योजनाओं के लिए समय समय पर ब्याज दरों को प्रदर्शित करना

6.

अग्रिमों पर ब्याज दरों में परिवर्तन को सूचित करना

7.

 

 डिमांड ड्राफ्ट, भुगतान आदेश, डुप्लिकेट ड्राफ्ट, ड्राफ्ट रद्द करने, दस्तावेजों का वसूली, आदि पर सेवा प्रभार का प्रदर्शि‍त करना

8.

विभिन्न बैंकिंग लेनदेन के लिए मानदंड- समय प्रदर्शि‍त करना

9.

 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सलाह के अनुसार, समय समय पर बाहरी चेकों की देरी से क्रेडिट के लिए ब्याज का भुगतान करना

10.

शाखा में लॉकर सुविधा की उपलब्धता प्रदर्शि‍त करना

11.

शाखा में कर संग्रहण की सुविधा प्रदर्शि‍त करना

12.

 

कुछ शर्तों पर भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह के अनुसार निर्धारित सीमा तक बाहरी और स्थानीय चेकों का तत्काल क्रेडिट करने के संबंध में ।

13

शाखा परिसर में शिकायत / सुझाव बॉक्स प्रदान करना

14.

ग्राहक शिकायत/शिकायतों से निपटने वाले जोनल और प्रधान कार्यालयों के साथ ही नोडल अधिकारियों के पते

15

संबंधित बैंकिंग लोकपाल का नाम और पता

16.

सभी ग्राहकों को भ्रष्टाचार मुक्त सेवा

17.

हमने दिल्ली में हमारी पूर्ण कम्प्यूटरीकृत शाखाओं में व्यापार घंटे बढ़ाये है

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

3. ग्राहक- बैंकर संबंधों का सामान्य क्षेत्र:

(क) बचत बैंक खाता:

(i)  

ये खाते व्यक्तियों (व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए) में बचत की आदत विकसित करने के लिए और उनकी पैसे की भविष्य की आवश्यकता को पूरा करने में मदद के लिए तैयार किये गये हैं।  इन खातों से राशि जमा/ आहरण चेक/आहरण पर्ची के माध्यम से किया जा सकता है।  बचत खाते के मामले में प्रत्येक आधे साल में 50 प्रविष्टियां प्रतिबंधित हैं ।

(ii)  

बचत बैंक खाते बहुत लोकप्रिय हैं।  ये खाते पात्र व्यक्ति(यों) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनुमोदित कुछ संगठन (नों)/ एजेंसियों  द्वारा खोले जा सकते है।

(iii) 

कानूनी जरूरत के अनुसार, खाता खोलते समय, हम अपने भावी ग्राहक (कों)की पहचान के बारे में संतुष्टि‍ के लिए  पते के सत्यापन सहित ग्राहक को और बैंक को कपट और बैंकिंग प्रणाली के अन्‍य दुरुपयोग रोकने में मदद करते हैं।

(iv) 

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों  के अनुसार, हमें व्यक्ति (यों) के खाता खोलते समय हाल के दो फोटो प्राप्त करने हैं।

(v)  

हमे खाते खोलते समय स्थायी खाता संख्या (पैन) प्राप्त करने या आयकर अधिनियम (धारा 139 ए) के अनुसार फार्म सं 60 या 61 में घोषणा या वैकल्पिक रूप प्राप्त करना आवश्यक हैं।

(vi)  

हम खाता खोलते समय संतोषजनक परिचय के अलावा अपने संभावित ग्राहकों को आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान करते हैं। सामान्य रूप से स्वीकार किये जाने वाले  दस्तावेजों में वर्तमान, गैस/टेलीफोन/ बिजली का बिल/राशन कार्ड / मतदाता पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट, आदि शामिल हैं।

(vii)

आपसे अनुरोध है कि बैंक द्वारा कम्प्यूटरीकृत और गैर कम्प्यूटरीकृत शाखाओं के लिए समय समय पर निर्दिष्ट अपने खाते में कुछ न्यूनतम राशि रखना इस पर भी निर्भर करता है कि खाता धारक चेक बुक सुविधा का लाभ उठाना चाहता है या नहीं।  इस का पालन न करने पर सेवा शुल्क लगाया जायेगा।  वर्तमान में 10वें दिन और महीने के आखिरी दिन के बीच न्यूनतम बैलेंस के आधार पर छमाही आधार पर 3% प्रति वर्ष का ब्याज भुगतान करना पड़ता है जो कि 1 / -रु0 हो सकता है।  

(viii) 

इस खाते के माध्यम से केवल खाता धारक (कों) के नाम से तैयार चेक, लाभांश वारंट संग्रहीत किये जा सकते हैं। खाता धारक (को) के पक्ष में पृष्‍ठांकित वित्तीय प्रपत्र इस बचत बैंक खाते के माध्यम से संग्रहीत नहीं किये जा सकते।

(ix)

अपनी पासबुक प्रस्तुति पर स्पष्टता से पूर्ण प्रविष्टियों के साथ अद्यतित प्राप्त करें।  यदि  प्रविष्टियों की संख्या अधिक है तो कृपया अपनी पास बुक वापस लेने की  तिथि दिखाकर रसीद के एवज में पासबुक छोड़ दें।  यदि आपको पासबुक जारी नहीं की गई है तो हर महीने की 5 तारीख को पूरी जानकारी सहित खाते का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

(x)  

जब आपकी रिक्‍वसीशन पर्ची में वर्तमान चेक बुक खत्‍म हो जाती है तब आप नई चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं।

(xi)  

अधिक जानकारी एवं बेहतर सेवा के लिए हमारी शाखा से संपर्क करें।

(ख) चालू खाते

(i)

 

चालू खाते व्यक्तियों, साझेदारी फर्म, निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों, एचयूएफ/निर्दिष्ट सहयोगी, ट्रस्टों, आदि द्वारा खोले जा सकते है।

(ii)

 

कानूनी जरूरत के अनुसार, खाता खोलते समय, हम अपने भावी ग्राहक (कों)की  पहचान के बारे में संतुष्टि‍ के लिए  पते के सत्यापन सहित ग्राहक को और बैंक को कपट और बैंकिंग प्रणाली के अन्‍य दुरुपयोग रोकने में मदद करते हैं।

(iii)

 

खाता खोलने वाले व्यक्ति (यो) का बैंक को स्वीकार्य व्यक्ति द्वारा एक संतोषजनक परिचय की आवश्यकता भी होती है और भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, खाता खोलने वाले व्यक्ति/ ओपरेटिंग व्यक्ति (ओं) के दो हाल के फोटो प्राप्त करने की आवश्यकता भी होती है।

(iv)

आपसे अपेक्षित है कि खाते खोलते समय स्थायी खाता संख्या (पैन) या आयकर अधिनियम (धारा 139 ए) के अनुसार फार्म सं 60 या 61 में वैकल्पिक रूप से ।( अर्थात पंजीकृत/ अपंजीकृत साझेदारी के रूप में भी पंजीकृत / निगमित निकायों / कंपनियों) से घोषणा प्राप्त करें ।

(v)

हम खाता खोलते समय संतोषजनक परिचय के अलावा अपने संभावित ग्राहकों को आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान करते हैं। सामान्य रूप से स्वीकार किये जाने वाले  दस्तावेजों में वर्तमान, गैस / टेलीफोन / बिजली का बिल / राशन कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट, आदि शामिल हैं।

(vi)

समय समय पर निर्धारित न्यूनतम शेष बनाए रखने की आवश्यकता है और चालू खाते में रखे क्रेडिट शेष पर कोई ब्याज भुगतान नहीं किया जाता है।

(vii)

सेवा शुल्क लगाया जाता है:

- इस्तेमाल किया गया बही पन्ना

-  चेक बुक जारी की गई

- न्यूनतम बैलेंस न बनाए रखने के लिए

- चैक की वापसी आदि

-अन्य सुविधाएं, जो चालू खाता ग्राहकों के लिए आवश्यक हो

(viii)

विशेष प्रकार के जैसे  निष्‍पादक प्रशासक, न्यासी, परिसमापक,  आदि के चालू खाते खोलने के लिए शाखा प्रबंधक से संपर्क किया जा सकता है कि  इस प्रकार के खाते खोलने में कौन मदद करेगा।

(ix)

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, आवेदक (अर्थात् खाता खोलने वाले) को खाता खोलने के फार्म में या अलग से घोषित करना चाहिए कि वह किसी अन्‍य बैंक से ऋण सुविधा नहीं ले रहा है और यदि वह कोई भी सुविधा ले रहा है तो उसे बैंक और शाखा के नाम जहाँ से इन सुविधाओं का लाभ उठाया है सहित पूर्ण विवरण की घोषणा करनी चाहिए।

(ग) सावधि जमा खाते:

(i)  

हमने जीवन के हर पहलू में निवेश करने के लिए आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के अनुरूप विभिन्न जमा योजनाएं शुरु की हैं जो कि आपकी सुविधा के लिए हमारी शाखाओं में प्रदर्शित हैं।  हम आपकी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न जमा योजनाओं में अधिक जानकारी की मांग के लिए स्वागत करते हैं और निवेश के क्षेत्र में सहायता करने में हमें खुशी होगी।

(ii)  

 सावधि जमा खाते व्यक्तियों, साझेदारी फर्म, निजी और सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों, एचयूएफ/निर्दिष्ट सहयोगी, ट्रस्टों, आदि द्वारा खोले जा सकते है।

(iii) 

कानूनी जरूरत के अनुसार, खाता खोलते समय, हम अपने भावी ग्राहक (कों)की पहचान के बारे में संतुष्टि‍ के लिए  पते के सत्यापन सहित ग्राहक को और बैंक को कपट और बैंकिंग प्रणाली के अन्‍य दुरुपयोग रोकने में मदद करते हैं।

(iv) 

हमें खाता खोलने वाले व्यक्ति (यों) का बैंक को स्वीकार्य व्यक्ति द्वारा एक संतोषजनक परिचय की आवश्यकता होती है और भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, खाता खोलने वाले व्यक्ति/ ओपरेटिंग व्यक्ति (ओं) के दो हाल के फोटो प्राप्त करने की आवश्यकता भी होती है।

(v)

हम खाता खोलते समय स्थायी खाता संख्या (पैन) या आयकर अधिनियम (धारा 139 ए) के अनुसार फार्म सं 60 या 61 में वैकल्पिक रूप से घोषणा प्राप्त करते है।

(vi)

 अन्यथा निर्दिष्ट हो, समयपूर्व निकासी, की अनुमति दी जाती है बैंक द्वारा निर्धारित, दंड के आधार पर लागू ब्याज दर,जिस अवधि के लिए जमा रखी गई है, या अनुबंधित दर, जो भी कम हो, के आधार पर होगा। 15 दिनों से कम की सावधि जमा पर कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा।  ब्याज दरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारे शाखा प्रबंधक से संपर्क करें।

(vii)

आम तौर पर, जमा प्रमाण पत्र (सीडी) को छोड़कर सावधि जमा के एवज में ऋण/ ओवरड्राफ्ट की अनुमति दी जाती है। इस तरह के ॠण, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय समय पर निर्देशित दरों पर या बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज दर पर स्‍वीकृत किए जाते हैं, और एफडीआर का स्वत: नवीनीकरण भी उपलब्ध हैं। अतिदेय जमा पर ब्याज का, भुगतान किया जाता है, यदि जमा का नवीनीकरण बैंक द्वारा समय समय पर निर्धारित निर्देशों के अनुसार किया गया हो ।

(viii)

 जमा पर ब्याज देय है, या तो रियायती मूल्य पर मासिक, त्रैमासिक या तिमाही चक्रवृद्धि (यानी ब्याज का पुनर्निवेश) या विशेष जमा योजना के तहत जमाकर्ता के विकल्प पर परिपक्वता की तारीख को देय है।

(ix)

सरकारी निर्देशों के अनुसार, समय समय पर आयकर अधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट मानदंडों पर बैंक जमा पर ब्याज ,पर एक सीमा तक आयकर से छूट है।

(x)  

कर की कटौती के बिना जमा पर ब्याज प्राप्त करने के लिए  हम अधिमानतः वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में फार्म सं 15 एच में घोषणा स्वीकार करते हैं।

(xi)  

हम कानून के अनुसार, समय सीमा के भीतर, कर कटौती के लिए टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करते हैं।

(xii)  

सावधि जमा की परिपक्वता सहित ऐसी जमाओं पर आवधिक ब्‍याज का बैंक की किसी अन्य शाखा में धन का अंतरण सममूल्य पर किया जाता है।

(घ) पूंजी लाभ योजना - कर बचत योजना

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 54B, 54D, 54F और 54g के तहत पूंजी पर कर लाभ की छूट खाता '' (सेविंग डिपॉजिट) और/  खाता 'बी' (सावधि जमा) के तहत शाखाओं में संचयी या गैर संचयी आधार पर जमा राशि के विकल्प पर उपलब्ध है।

4 मृतक ग्राहकों के खातों में सरवाइवर्स/दावेदारों को बकाया का भुगतान:

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, शामिल राशि पर ध्‍यान दिए बिना, हम कानूनी वारिसों से उत्तराधिकार प्रमाण पत्र/ नामांकन प्रस्‍तुत करने पर जोर नहीं देते है ।

 5 स्थायी अनुदेश

एक ही शाखा में एक खाते से दूसरे खाते में, बैंक की किसी अन्य शाखा में या कोई अन्य बैंक या किसी अन्य तीसरे पक्ष को धन का हस्तांतरण/प्रेषण के स्थायी निर्देश दिये जा सकते हैं।

6 सुरक्षित जमा लॉकर

हमारे बैंक द्वारा प्रस्‍तुत सुरक्षित जमा लॉकर की सुविधा एक सहायक सेवा है। इस सुविधा को प्रस्‍तुत करने वाली शाखाएं एक प्रमुख स्थान पर यह जानकारी प्रदर्शित करेंगी।

सेवाओं के गवर्निंग के प्रमुख पहलू हैं:

अंधे व्यक्तियों को छोड़कर, लॉकर, एक व्यक्ति (नाबालिग नहीं) फर्मों, लिमिटेड कंपनियों, निर्दिष्ट संघों और समाज आदि द्वारा लिया जा सकता है।

सुरक्षित जमा लॉकर के व्यक्तिगत भाड़ेदार को नामांकन सुविधा उपलब्ध है।

चाबी की हानि का शाखा को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए और ग्राहक से लॉकर तोड़कर खोलने के लिए शुल्क लिया जाएगा।

लाकर्स विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं।  

बैंक की नीति के अनुसार न्यूनतम एक वर्ष की अवधि के लिए लाकर्स किराए पर दिये जाते है अतिदेय किराए के मामले में, बैंक समय समय पर निर्णय के अनुसार दंड वसूल करेगा।

स्‍थायी अनुदेशों के अनुसार, किराया भाड़ेदार के जमा खाते से वसूल किया जा सकता है।  

हम केवल ठीक से पहचाने गये व्यक्तियों को लॉकर जारी करेगे।

बैंक के नियमानुसार यदि नोटिस देने के बावजूद लॉकर किराये का भुगतान नहीं किया जाता है तो लॉकर तोड़कर किराया वसूलने का अधिकार  हमारे पास सुरक्षित हैं।

 7 सेफ कस्‍टडी में आर्टिकल्‍स

आर्टिकल्‍स जैसे शेयर, प्रतिभूतियां आदि, निर्धारित शुल्क पर बैंक के पास सुरक्षित कस्‍टडी में रखे जा सकते है, जहाँ ऐसी सुविधा उपलब्ध है।  छोटे/बड़े बक्से ग्राहक (ओं) द्वारा बंद किये जाने चाहिए और विवरण उस पर पेंट से/ लिखा होना चाहिए।  ताला स्‍टाउट द्वारा कवर और ग्राहक की मुहर के साथ बंद किया जाना चाहिए।  बैंकर और ग्राहक के संबंध बेलर और बेली वाले होंगे।

8 नामांकन

सभी जमा खातों, सेफ कस्‍टडी में आर्टिकल्‍स और सुरक्षित जमा वाल्टों के लिए नामांकन सुविधा उपलब्ध है।

नामांकन व्यक्तिगत क्षमता में खोले गए खातों (यानी एकल / संयुक्त खातों के साथ ही एकल स्वामित्व वाली इकाइयों) के लिए उपलब्ध है न कि प्रतिनिधि की हैसियत से खोले गए खातों के लिए।

नामांकन केवल एक व्यक्ति के पक्ष में किया जा सकता है। हालांकि, आम सहमति से संयुक्त रूप से संचालित लॉकर खातों में एक से अधिक व्यक्ति (यानी 2 व्यक्तियों तक) के पक्ष में नामांकन की अनुमति है।

खाता धारक द्वारा उसकी/उसके जीवनकाल के दौरान कभी भी नामांकन करना, रद्द करना या अलग किया जा सकता है। नामांकन करने, रद्द करने या परिवर्तन करते समय, गवाह की आवश्यकता है और सभी खाता धारकों को अनुरोध पर हस्ताक्षर करने चाहिए।

नामांकन एक नाबालिग के पक्ष में भी किया जा सकता है।

वर्तमान खातों के लिए, जहां नामांकन नहीं किया गया है, खाता धारक (को) शाखाओं में उपलब्ध फार्म को भर कर ऐसा कर सकते हैं।

     ग्राहकों (नए के साथ वर्तमान ग्राहक) से अनुरोध हैं कि यदि उन्‍होंने अब तक नामांकन सुविधा का लाभ नहीं उठाया है,       

     तो वे इस सुविधा का लाभ उठायें।

   

9 पेंशन भुगतान

केन्द्र और राज्य सरकारों के पेंशनर्स हमारी किसी भी शाखा में एक अलग पेंशन खाता खोल सकते हैं।

पेंशनर्स से अनुरोध हैं कि एक वर्ष में एक बार(यानी नवंबर के महीने में) जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करके शाखाओं को बिना रुकावट / विलंब के पेंशन का भुगतान करने के लिए सक्षम करें।

शाखा द्वारा पेंशन महीने के अंतिम चार कार्य दिवसों के दौरान पेंशनभोगी के बचत या चालू खाते में जमा की जाएगी। मार्च के महीने के लिए पेंशन अप्रैल के पहले कार्य दिवस पर या बाद में जमा की जाएगी। पेंशन नकद या एक संयुक्त खाते के माध्यम से भुगतान नहीं की जाएगी।  प्रत्‍येक पेंशनर से अनुरोध है कि जीवन/विवाह/पुनर्विवाह/बेरोजगारी प्रमाण पत्र समय-समय पर प्रस्तुत करें।  

रियायतें: न्यूनतम शेष राशि, आकस्मिक शुल्क, पेंशनभोगि‍यों के डिपेंडेटस द्वारा निकासी फार्म से पेंशन की निकासी उपलब्ध हैं। 

10 प्रेषण सेवा

ग्राहक, बैंक के नियमों के अनुसार निर्दिष्ट प्रभार देकर डिमांड ड्राफ्ट या तार अंतरण (टीटी) आदि द्वारा एक केंद्र से दूसरे केन्‍द्र पर धन भेज सकते हैं।

ग्राहक भारतीय रिजर्व बैंक के माध्यम से संचालित इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (ईएफटी) प्रणाली की सुविधा का उपयोग करके रू. 2 करोड़ प्रति प्रेषण के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़, कानपुर, पटना, गुवाहाटी, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, नागपुर, हैदराबाद, बंगलौर और त्रिवेंद्रम  े धन अंतरित कर सकते हैं।

रु.50,000 /- और उससे ऊपर के डिमांड ड्राफ्ट, तार और पे आर्डर बैंकों द्वारा ग्राहक के खाते में जमा करके या चेक या क्रेता द्वारा प्रस्तुत अन्य प्रपत्रो के माध्‍यम से जारी किए जाएंगे न कि नकद भुगतान के माध्‍यम से। इसी तरह रु.50,000 /- और उससे ऊपर के भुगतान, बैंकिंग चैनलों के माध्यम से किया जाएगा न कि नकद भुगतान के माध्‍यम से।

11   प्राप्ति की एडवाइस के बिना डुप्लीकेट डिमांड ड्राफ्ट जारी करना

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, हम पर्याप्त क्षतिपूर्ति के आधार पर और अदाकर्ता शाखा से भुगतान न करने की एडवाइस प्राप्त किये बिना रुपये 5000 / - तक डुप्लीकेट डिमांड ड्राफ्ट जारी कर देंगे।  

12 डुप्लीकेट ड्राफ्ट जारी करने के लिए समय सीमा

भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, हम ग्राहक के अनुरोध प्राप्त होने के एक पखवाड़े के भीतर डुप्लीकेट डिमांड ड्राफ्ट जारी कर देंगे। ऊपर निर्धारित अवधि के भीतर डुप्लीकेट ड्राफ्ट जारी करने में देरी पर, हम इस तरह की देरी के लिए ग्राहक को क्षतिपूर्ति करने के लिए इसी परिपक्वता अवधि की सावधि जमा पर लागू ब्याज दर का भुगतान करेगें।

13 नकदी आदेश (अर्थात् पे आर्डर, बैंकर चैक)

स्थानीय भुगतान करने के लिए नकदी आदेश जारी किया जाता है। रुपये 50,000 / - और उससे ऊपर के नकद आदेश जारी/भुगतान केवल बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा। नकद आदेश की वैधता अवधि 3 महीने है।  क्रेता के लिखित अनुरोध पर जारी करने वाली शाखा नाममात्र सेवा शुल्क पर इसकी वैधता अवधि को बढ़ा सकती है।

14.चैक संग्रहण सेवा

1 स्थानीय स्तर पर देय चेकों की वसूली की नीति

स्थानीय चेकों के संबंध में, निर्धारित समय के भीतर काउंटरों पर/ ड्रॉप बॉक्स में चैक जमा करने के मामले में ग्राहक का खाता उसी दिन क्रेडिट कर दिया जायेगा जिस दिन क्लियरिंग हाउस में बैंक खाता क्रेडिट किया जाता है।  प्रत्येक शाखा अपने काम के घंटे और क्लियरिंग हाउस से दूरी के आधार पर अपने आप कट ऑफ समय निर्दिष्ट करेगी।  शाखा संबंधित वापसी समाशोधन के बंद होने के बाद सुरक्षा उपायों के अधीन सामान्य ग्राहक खातों के लिए तुरंत एफोर्डिड शेडो क्रेडिट के उपयोग की अनुमति देगी।  

2.बाहरी चेक

(i) ग्राहक के खाते के लिए एफोर्डिड समय सीमा

चेक, राज्य की राजधानी में 7 दिनों में, मुख्य महानगरों में 10 दिनों में और अन्य केन्द्रों पर 14 दिनों में कोलेक्‍ट होंगे।

(ii) विलंबित संग्रहण की मुआवजा नीति

ऊपर डुप्लीकेट ड्राफ्ट जारी करने में देरी के लिए, हम इस तरह की देरी के लिए ग्राहक को क्षतिपूर्ति करने के लिए इसी परिपक्वता अवधि की सावधि जमा पर लागू ब्याज दर का भुगतान करेगें।

बैंक अपने ग्राहकों को निर्धारित अवधि यानी 7/10/14 दिन के अलावा देरी से संग्रहण पर, ब्याज का भुगतान करेगा जैसा कि सेविंग बैंक डिपाजिट के मामले में किया जाता है। इस तरह के सभी प्रकार के खातों में ग्राहकों से मांग के बिना ब्याज का भुगतान किया जाएगा।  

(iii) अस्वीकृत या पारगमन में खोने वाले चेकों से निपटने की प्रक्रिया

संग्रहण के लिए प्राप्‍त एक चेक या एक प्रपत्र के पारगमन में या समाशोधन प्रक्रिया में या अदाकर्ता बैंक की शाखा में खोने की घटना के मामले में, बैंक नुकसान का पता लगने के बाद तुरंत खाता धारक को इसकी सूचना देगा ताकि खाताधारक आहरणकर्ता को सूचित कर सके कि भुगतान रोकने का रिकॉर्ड करें और यह भी ध्‍यान रखें गुम हुए चैक /प्रपत्र की राशि की वजह से उनका कोई चैक डिसहानर न हो जाए। बैंक बचत दर पर ब्याज का भुगतान करेगा यदि गुम हुए चैक /प्रपत्र की सूचना निर्धारित अवधि यानी 7/10/14 दिन के बाद दी जाती है, जैसा भी लागू हो। ऐसे ब्‍याज का भुगतान निर्धारित अवधि यानी 7/10/14 दिन के बाद दी गई सूचना के दिनों की संख्‍या के अनुसार किया जाएगा, जैसा भी लागू हो।   

3 अप्रत्याशित घटना

बैंक, कुछ अप्रत्याशित घटना (सिविल हंगामा, तोड़फोड़, तालाबंदी, हड़ताल या अन्य श्रम गड़बड़ी, दुर्घटना, आग, प्राकृतिक आपदा या अन्य "भगवान के प्रकोप", बैंक की सुविधाओं के लिए युद्ध या अपने संवाददाता बैंक(को)का नुकसान, बैंक के नियंत्रण से बाहर संचार के सामान्य प्रकार या परिवहन के सभी प्रकार, आदि सहित)के कारण ग्राहक को देरी से क्रेडिट के लिए क्षतिपूर्ति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा जो बैंक के नियंत्रण से बाहर के कारण हों और उसे अपने दायित्वों का निर्वाह करने से रोकते हों।

4 संग्रहण के लिए भेजे गए स्थानीय और बाहरी चेकों की तत्काल क्रेडिट सुविधा

बाहरी/स्थानीय चेकों के तुरंत क्रेडिट केवल रुपये 5000 / - तक की अनुमति है। ऐसे क्रेडिट की अनुमति देने के लिए, सामान्य सुरक्षा उपायों के अधीन जैसा पहले से ही अवगत कराया गया है, जो निम्‍नानुसार है:

( i) बैंक ग्राहक के खाते के उचित लेन-देन के बारे में संतुष्ट होना चाहिए।

(ii) बैंक सभी व्यक्तिगत जमाकर्ताओं को उनकी स्थिति यानी सेविंग बैंक, चालू या नकद क्रेडिट पर विचार किए बिना सुविधा प्रदान करेगा ।

iii) बैंक यह सुविधा प्रदान करने के लिए न्यूनतम शेष राशि के लिए कोई अलग व्यवस्था नहीं करेगा।  

(iv)  बैंकों द्वारा की गई सामान्य सावधानियों के अधीन यह सुविधा ग्राहकों को विस्‍तार पटलों पर भी उपलब्‍ध होगी।  

(v) स्थानीय और बाहरी चेकों के लिए हैंडलिंग शुल्क बैंक के सेवा प्रभार के अनुसार होगा।

(vi) यदि अंकित मूल्य रुपये 5,000 / - से अधिक का कोई प्रपत्र समाशोधन के लिए प्राप्त होता है और प्रपत्र की आय किसी भी तरीके से, तिथि से पहले या खाते की वास्तविक प्राप्ति,खाते में जमा की जाती हैं निर्धारित दर पर ब्याज (बैंक द्वारा निर्धारित सामान्य सेवा शुल्क के अलावा) भी वसूल किया जाएगा जिसके लिए धन का परिव्यय शामिल है।

(vii) यदि चेक /प्रपत्र जिसके लिए तत्काल क्रेडिट एफोर्ड किया गया है बिना भुगतान के वापिस आ जाता है तो उतनी अवधि के लिए बैंक क्‍लीन ओवरड्राफ्ट दर पर ब्याज की वसूली करेगा जितनी अवधि के लिए बैंक फंडस के बिना रहा और निम्नलिखित के अधीन निर्धारित चेक रिटर्न शुल्क वसूल किये:

 1) यदि  ैंक धन की निकासी के कारण फंडस के बिना रहा हो, के अतिरिक्‍त बाहरी चेक के क्रेडिट की तिथि और वापसी के बीच की अवधि के लिए ग्राहकों से कोई ब्‍याज नहीं लिया जाएगा। 

  2) बैंक चेक की वापसी की तारीख से बैंक को धन की प्रतिपूर्ति तक ब्याज वसूल करेगा।

  3) यदि चेक बचत बैंक खाते में जमा किया जाता है तो यदि चेक वापस आ भी जाता है,ो इस प्रकार क्रेडिट धन पर कोई ब्याज देय नहीं होगा।

 4) यदि आय ओवरड्राफ्ट/ऋण खाते में जमा की जाती हैं तो लौटाए गए चेक/लिखत की राशि पर लागू दर से ब्याज वसूल किया जाएगा।

बाहरी चेकों की वसूली अवधि और देरी के मामले में देय ब्याज के संबंध में बैंक की नीति की मुख्य विशेषताएं प्रमुखता से प्रत्येक शाखा में प्रदर्शित की जानी चाहिए।

यदि किसी उपभोक्ता को पढ़ने के लिए नीति की आवश्यकता होती है तो पूरी नीति की एक प्रति, शाखा प्रबंधक द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी।

उपभोक्ताओं के अधिकारों संबंधी मुख्य विशेषताएं भी बैंक की प्रत्येक शाखा के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी।

शाखाओं को सलाह दी जाती है कि वे यह सुनिश्चित करें कि चेक निश्चित समय सीमा के भीतर संग्रहि‍त किये जा रहे हैं ताकि बैंक को देरी से संग्रहण के लिए किसी भी दंडात्मक ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता न हो।

जोनल मैनेजर को सूचित किया जाता है  कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत प्रत्येक शाखा काउंटरों पर /ड्रॉप बॉक्स में जमा चेक के समाशोधन के लिए अपना कट ऑफ समय स्वयं प्रदर्शित करें।  इसके अतिरिक्‍त जोनल मैनेजर अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत सभी शाखाओं में मॉनिटर करेंगे और उपरोक्‍त का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

15. सरकार की देय राशि का संग्रहण

बैंक, सरकार की, भारत सरकार के उपक्रमों की ओर से चयनित नामित शाखाओं के माध्यम से, विभिन्न कर, बिजली, टेलीफोन बिल का संग्रहण संभालती है, जो कि शाखा में प्रदर्शित किया जाएगा।  वर्तमान में हम समूहवार कनेक्टिविटी के माध्यम से 209 अधिकृत शाखाओं में प्रत्यक्ष कर इकटठा कर रहे हैं।

16 गंदे / थोड़े विकृत नोटों को एक्सचेंज करना  

हम स्वतंत्र रूप से गंदे / थोड़े विकृत करेंसी नोट और सभी मूल्‍यवर्ग के विकृत करेंसी नोट को एक्सचेंज करते है।  

1.ग्राहक से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए नोडल अधिकारी श्रीमती ए.जे. मैरी, कोषाध्यक्ष, कैश विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक, बेकरी जंक्शन, तिरुवनंतपुरम है।

2. आप अपनी शिकायतों के निवारण के लिए व्यक्तिगत या टेलीफोन से मुद्रा विभाग के निम्नलिखित अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं:

क्र.सं.

अधिकारी का नाम

पदनाम

  पता

 

दूरभाष सं

मेल

1

 

  श्री चन्‍द्रबाबू

 

उप महाप्रबंधक

भारतीय रिजर्व बैंक मुद्रा विभाग बेकरी जंक्शन

तिरुअनंतपुरम 695033

  0471- 2324218

 

Mchandrababu [at] rbi.org.in

 

2

 

एन गोपीनाथन नायर

 

   सहा0 महा प्रबंधक

 

-वही-

  0471-2335724

 

3

 

ए.जे. मैरी

 

   ट्रीजरी

 

भारतीय रिजर्व बैंक मुद्रा विभाग बेकरी जंक्शन

तिरुअनंतपुरम 695033

0471- 2326803

  

 

 

17 जमा पर ब्याज

आपकी सुविधा के लिए, प्रत्येक शाखा में जमा राशि पर प्रचलित दरें, जो कि समय समय पर संशोधनीय हैं प्रमुखता से प्रदर्शित की जाती हैं।

18 सेवा प्रभार

हम ग्राहकों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करते हैं जिसके लिए सेवा शुल्क लगाया जाता है। शुल्क समय समय पर समीक्षि‍त /संशोधित हैं।

19 एनआरआई खाते और विदेशी विनिमय सुविधाएं

हमारे बैंक की विदेशी मुद्रा कारोबार को संभालने के लिए नौ विशेष अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग प्रभाग (IBDs) और 26  अन्य प्राधिकृत शाखाएं हैं।  इस के अतिरिक्‍त , हमारा कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में एक ग्लोबल बैंकिंग सेंटर है. जहां अनिवासी भारतीयों के लिए जमा खाते के संबंध में सेवाएं प्रदान की जाती है। हमारे पास विदेशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों के साथ ही विदेश में अपना कार्य पूरा करने के बाद वापस भारत लौटनेवालों के लिए विशेष जमा योजनाएं है।

ये योजनाएं हैं: -

(i) एनआरई (अनिवासी बाह्य खाता)

(ii) एफसीएनआर (विदेशी मुद्रा अनिवासी)

(iii) आरएफसी(निवासी विदेशी मुद्रा) खाते, समय-समय पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार 6 महीने से 3 साल के लिए विभिन्न अवधियों के लिए उपलब्ध,.

एफसीएनआर खाते अमेरिकी डॉलर, जीबी पाउंड और यूरो में खोले जा सकते है। खाता विदेशी मुद्रा में बनाए रखा जाता है और विनिमय दर पर अस्थिरता का जोखिम बैंक द्वारा वहन किया जाता है।  

आईबीडी और अधिकृत शाखाएं विभिन्न सेवाओं के लिए निर्यातक और आयातक ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती हैं जैसे :

1 प्री शिपमेंट के साथ ही पोस्ट शिपमेंट चरण में निर्यात के लिए निधि आधारित रियायती ब्याज दर पर वित्त प्रदान करना।  

2 गैर निधि आधारित सुविधाएं प्रदान करना अर्थात कच्चे माल और मशीनरी, के आयात को सक्षम करने के लिए, बैंक गारंटी के मुद्दे आदि के लिए आयात पत्र जारी करना।  

3 ऋण पत्र के तहत निर्यात बिल पर बातचीत।

4 आयात/निर्यात दस्तावेजों का संग्रहण।

5 कंफोरमेशन के साथ या को जोड़े बिना ऋण पत्र की एडवाइस देना।

6 स्विफ्ट, विदेशी मुद्रा ड्राफ्ट आदि के माध्यम से धन प्रेषण।

7 विनिमय नियंत्रण दिशानिर्देशों के ढांचे के भीतर यात्री चेक, विदेशी मुद्रा नोट जारी करना।  

8 बैंक अनिवासी भारतीयों की जमा रसीदों की जमानत पर भी ऋण देता है।  

हमारे पास दुनिया भर की लगभग सभी प्रमुख विदेशी मुद्राओं में संवाददाता बैंकों का एक नेटवर्क है।

20 हमारी विशेष शाखाएं

हमारी सभी विशेष शाखाओं के नाम और पते अंत में अनुसूची-VII में दिये गए है।

21 विभिन्न ऋण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जांच सूची आवश्यकताएँ

बैंक से विभिन्न ऋण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यकताएं अंत में अनुसूची-V में दी गई है।

22 किसानों को क्रेडिट सुविधाएं

हमारी ग्रामीण/अर्ध शहरी शाखाओं में किसानों के लिए जमींदारा क्रेडिट कार्ड, केवीआईसी, पुराने ट्रैक्टर व अन्य उपभोक्ता सुविधाओं के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध हैं।

23 बैंक की महत्वपूर्ण ऋण योजनाएं

हमारे पास ग्राहकों की विभिन्न सेगमेंट के लिए उपयुक्त आकर्षक ऋण योजनाएं है।  हमारे बैंक की महत्वपूर्ण ऋण योजना का विवरण अंत में अनुसूची-IV में दिया गया है।

24 उपभोक्ता ऋण

हम अपने ग्राहकों को  अपने जीवन स्तर के उत्थान के लिए केवल 10% की बहुत कम मार्जिन पर टीवी, वीसीआर, वीसीपी, वीसीडी, डीवीडी, स्टीरियो, वॉशिंग मशीन, फ्रिज, एयर कंडीशनर, माइक्रोवेव ओवन, डिश वॉशर, कुकिंग रेंज, जेनसैट, इ्न्‍वर्टस, कम्प्यूटर,आदि  की खरीद करने के लिए सहायता प्रदान करते है। कोई भी व्यक्ति अधिक ॠण लेने के लिए उसका/ उसकी पति/पत्‍नी की आय जोड़कर अधिक ॠण प्राप्‍त कर सकता है। निजी/ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में किसी भी संस्था/संगठन में काम कर रहे कर्मचारियों का समूह भी बहुत ही आकर्षक शर्तों पर ऋण की उच्च राशि का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।  

25 आवास ऋण

अपने सपनों का घर बनाने के लिए, चुनिंदा शहरों में हमारी शाखाओं/ हाउसिंग फाइनेंस शाखाओं से आकर्षक दरों पर आवास ऋण प्राप्त करें। हमारी हाउसिंग फाइनेंस शाखाओं की सूची अंत में अनुसूची VI में दी गई है।

26. जनता के लिए सभी शाखाओं/विस्तार काउंटरों में काम के घंटों को डेढ़ घंटे तक बढ़ा दिया गया है जबकि शनिवार या कोई अन्य कार्य दिवस जब आधा दिन घोषित किया गया हो, को एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है।

27. ऋण प्रस्ताव के निपटान के लिए समय

क्रेडिट प्रस्ताव के निपटान के लिए समय सीमा निम्‍नानुसार है:

शाखा स्तर आं0का0 स्तर

(i) नया/वृद्धि प्रस्‍ताव 10 दिन 10 दिन

(ii) नवीकरण/ समीक्षा प्रस्ताव 07 दिन 07 दिन

(iii) तदर्थ 05 दिन 03 दिन

28.चालू/नकद ऋण खातों वाले ग्राहकों को पहचान पत्र जारी करना

चालू/नकद ऋण खातों वाले ग्राहकों के साथ अधिकृत प्रतिनिधियों को रुपये100 / -की फीस पर एक वर्ष के लिए वैध पहचान पत्र जारी किए जाते हैं। 

29. मेल/ तार अंतरण की वेल्‍यू डेटिंग

मेल अंतरण के लिए क्रेडिट निधियों के जमा करने की तारीख से सात दिनों के भीतर (पूर्वोत्तर राज्यों के मामले में दस दिन) दिया जाता है.

12 लाख से ऊपर की आबादी वाले राज्यों की राजधानियों और केन्द्र से जारी किए गए तार अंतरण वेल्‍यू डेटिंग से तीसरे दिन देय होगी।

देरी के मामले में, बैंक देरी की अवधि के लिए बचत बैंक जमा पर लागू दर पर ब्याज का भुगतान करेगा।

30 छुट्टी के दिन परिपक्व जमा पर ब्याज का भुगतान

जब किसी सावधि जमा की नियत तारीख छुट्टी के दिन या एक गैर व्यावसायिक कार्य दिवस को होती है, तो आपको बीच के अवकाश/गैर व्यावसायिक कार्य दिवस के लिए ब्याज का भुगतान किया जाता हैं।

31 धार्मिक, कल्याणकारी, धर्मार्थ सेवा संस्थाओं को रियायतें

धार्मिक, कल्याणकारी, धर्मार्थ सेवा संस्थाओं के पक्ष में प्रपत्रों का संग्रहण सममूल्य पर किया जाता है। इन संस्थाओं को ड्राफ्ट जारी करना, भुगतान आदेश, मेल/तार अंतरण सममूल्य पर किया जाता है।  हालांकि, डाक खर्च वसूल किया जाता है,  केवल आय कर भुगतान से छूट वाली संस्थाएं ही पात्र हैं।

32 रक्षा कर्मियों के लिए रियायतें

केवल सक्रिय सेवारत रक्षा कर्मियों को ही रियायतें दी गई हैं। उनके खाते में बाहरी चेक/ड्राफ्ट के संग्रहण आदि के साथ ही ड्राफ्ट, भुगतान आदेश, तार अंतरण सममूल्य पर जारी किये जाते हैं परंतु डाक खर्च वसूल किया जाता है।

33 अंधे,शारीरिक रूप से विकलांग, अक्षम व्यक्तियों और उनके लाभ के लिए स्थापित संस्थाओं को रियायत

अंधे,शारीरिक रूप से विकलांग, अक्षम व्यक्तियों और उनके लाभ के लिए स्थापित संस्थाओं को बाहरी प्रपत्रों का संग्रहण सममूल्य पर करने की अनुमति है। इसी प्रकार, इन संस्थाओं द्वारा अपने खुद के लाभार्थियों को ड्राफ्ट जारी करना, भुगतान आदेश, मेल/तार अंतरण द्वारा किए गए भुगतान भी नि:शुल्क हैं। हालांकि, डाक खर्च वसूली योग्य है। ये संस्थाएं रियायतों के लिए तभी पात्र हैं अगर वे आय कर भुगतान से छूट वाली संस्थाएं है।

उपरोक्त श्रेणी के व्यक्तियों के व्यक्तिगत खातों की पहचान खाता खोलने के समय शाखा प्रबंधक द्वारा की जाती हैं, बैंकिंग सेवाएं जैसे, ड्राफ्ट जारी करना, भुगतान आदेश, मेल/तार अंतरण व्यक्तिगत खाते से डेबिट करके प्रदान की जाती हैं न कि नकदी के एवज में। हालांकि, डाक खर्च अलग से वसूल किया जाता हैं।

34 वरिष्ठ नागरिक

अतिरिक्त ब्याज और प्रोत्साहन वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध हैं। बैंक के पास वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष योजनाएं हैं।  अब तक, बैंक विभिन्न परिपक्वता पर 0.50% के ब्याज का अतिरिक्त प्रस्‍ताव दे रहा है। वे कुछ निश्चित सीमा तक धन के संग्रहण/प्रेषण की मुफ्त सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, नवीनतम विवरण बैंक की शाखाओं के पास उपलब्ध हैं।

35 नि:शुल्क चेक बुक

बचत बैंक खाताधारकों को एक कैलेंडर वर्ष में 20 चैकों की एक चेकबुक नि:शुल्क दी जाती है। उक्त सीमा से अधिक चेक बुक की आपूर्ति के लिए 2 / - रुपये प्रति चैक के अनुसार सेवा शुल्क लगाया जाएगा।  सेवा शुल्क सूचना के बिना परिवर्तनीय हैं।  

36 भ्रष्टाचार मुक्त सेवा

हम सभी सेवाएं उपलब्ध करांएंगे और किसी भी रिश्वत के भुगतान के बिना ग्राहकों के लिए अपनी प्रतिबद्धता का पालन करेंगे।  

37. बैंक में खातों का अंतरण

यदि जमा खाता बैंक के भीतर एक शाखा से अन्‍य शाखा में अंतरित किया जाता है और खाते में निरंतरता है, तो पारगमन अवधि के लिए ब्याज देय है।

 38 कुल 891 शाखाओं में से हमारी 80 पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत शाखाएं और 811 आंशिक रूप से कंप्यूटरीकृत शाखाएं है । उपरोक्‍त के अलावा 7 सेवा शाखाएं (आरसीसी) भी पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत हैं।

 39 फेयर बैंकिंग प्रेक्टिस

हमारे ग्राहकों के रूप में हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आपको बेहतर सेवा प्रदान करने में हमें सक्षम बनाने के लिए कृपया निम्न कर्तव्यों  की ओर ध्यान दें ।

1 चेक बुक और पास बुक सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें।

2 एक चेक लिखने के दौरान संभवतः रिवर्स कार्बन का उपयोग करें।

3 जहाँ तक संभव हो क्रासड/एकाउंट पेयी चेक जारी करें।  

4 जारी करने से पहले चेक के विवरण अर्थात िथि, शब्दों और अंकों में राशि, क्रासिंग आदि की जांच कर लें।

 जहां तक ​​संभव हो, चैक नजदीक रुपया राशि में ही जारी करें।

5, पर्याप्त बैलेंस के बिना चेक जारी न करें, बैंक द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम बैलेंस बनाए रखें।

6 चेक और अन्य वित्तीय प्रपत्र पंजीकृत डाक से या कूरियर द्वारा भेजें।

7 बचत बैंक खाते से आहरण्‍ पर्ची के माध्यम से नकदी लेते समय पासबुक साथ लायें समय समय पर पासबुक अद्यतन करवायें।  

8 सभी जमा खातों और लॉकर सुविधा में नामांकन सुविधा का उपयोग करें।

9 खाता नंबर, एफडीआर के ब्यौरे, लॉकर संख्या, आदि अलग से नोट करें।

10 शाखा को पते में परिवर्तन, टेलीफोन नंबर , आदि सूचित करें।

11, डिमांड ड्राफ्ट, सावधि जमा रसीद, चैक के पन्‍ने/ बुक, लॉकर की चाबी, आदि के खोने पर तुरंत शाखा को सूचित करें।

12 लेनदेन को दोहराने के लिए स्‍थायी निर्देश सुविधा का लाभ उठायें।  

13 हमारी सेवा पर ​​प्रतिक्रिया दें।

14 ब्याज, किश्तों, लॉकर किराया और अन्य देय राशि का समय पर भुगतान करें।

15 एटीएम, ईएफटी,ैसी सेवाओं का लाभ उठायें अगर शाखा द्वारा प्रस्‍तुत की जाती हैं।,.

16 सेवाओं में किसी भी कमी को शाखा प्रबंधक के ध्यान में लाएं।

17 खाली चेक (कों) पर हस्ताक्षर न करें। इसी तरह अपने नमूना हस्ताक्षर पास बुक या चेक बुक पर रिकॉर्ड न करें।  

18 ऐसे किसी भी व्यक्ति, का परिचय न दें, जो खाता खोलने के उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत रूप से आपको न जानता हो।  

19 भ्रष्टाचार मुक्त सेवा का लाभ उठाने के लिए किसी भी स्टाफ सदस्य को रिश्वत न देवें।

40 शिकायतों क  िवारण

​​हर महीने की 15 तारीख को( अगर 15 तारीख को छुट्टी या आधे दिन का अवकाश हो तो अगले दिन) पूरे बैंक अर्थात शाखाओं में, क्षेत्रीय कार्यालयों और प्रधान कार्यालय में "ग्राहक दिवस" मनाया जाता है।  इस दिन कोई भी ग्राहक पूर्व नियुक्ति के बिना अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सहित बैंक के वरिष्ठ/शीर्ष अधिकारियों को मिल सकता हैं।  

किसी भी शिकायत के मामले में, तत्काल निवारण के लिए मामला पहले संबंधित शाखा प्रबंधक के नोटिस में लाया जाएगा।  यदि शिकायत का निवारण ग्राहक की संतुष्टि के अनुसार नहीं होता है, तो मामला आंचलिक प्रबंधक को प्रस्‍तुत किया जाएगा।  

यदि प्राप्त जवाब से शिकायतकर्ता अभी भी असंतुष्ट महसूस करता है,तो  वह मामले की पूरी जानकारी सहित अपनी शिकायत बैंक के नामित नोडल अधिकारी को भेज सकते हैं।

अपनी शिकायत का समाधान कर सकते हैं.

ऊपरोक्‍त सभी मशीनरी/चैनलों का प्रयोग करने के बाद, यदि ग्राहक अभी भी संतुष्ट नहीं है तो वह बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को लिख सकते हैं।

यदि अभी भी संतुष्ट नहीं है, वह निम्‍नलिखित का सहारा लेने के लिए स्वतंत्र है:

- भारतीय रिजर्व बैंक लोकपाल योजना, 2006 के तहत राज्य की राजधानियों में स्थित बैंकिंग लोकपाल के कार्यालय।  

- लोक शिकायत निदेशालय, भारत सरकार , मंत्रिमंडल सचिवालय, संसद मार्ग, नई दिल्ली।  

- उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1985 के तहत जिला उपभोक्ता फोरम,,

41  िलफुल डिफाल्‍टर्स के संबंध में शिकायत निवारण तंत्र

बैंक ने चूककर्ता उधारकर्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए उच्च पदाधिकारियों की दो समितियों का गठन किया है।

(i) किसी भी ऋणी को विलफुल डिफाल्‍टर्स में वर्गीकृत करने से पहले उनके ऋण मामलों की समिति द्वारा समीक्षा की जाएगी।  इरादतन चूककर्ता के रूप में उधारकर्ताओं को तब विलफुल डिफाल्‍टर्स में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

(ii) शिकायत निवारण तंत्र के संबंध में दूसरी समिति अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के नेतृत्व में और दो ​​अन्य महाप्रबंधकों को शामिल करके गठित की गई है। संबंधित उधारकर्ताओं को विलफुल डिफाल्‍टर्स घोषित करने के बैंक के इस तरह के निर्णय के खिलाफ प्रतिनिधित्व करने के लिए 15 दिनों का एक उचित समय प्रदान किया जाता हैं।

अनुसूची I

सिटीजन चार्टर में दिए गए ग्राहक सेवा से संबंधित किसी भी मामले में स्‍पष्‍टीकरण के लिए और शाखाओं की कार्यप्रणाली के खिलाफ सभी शिकायत के मामलों में कृपया निम्‍नलिखित से संपर्क करें:

1 ग्राहकों की शिकायतों का समाधान

भ्रष्टाचार/रिश्‍वत इत्यादि से संबंधित शिकायतों को निम्न के समक्ष प्रस्तुत किया जा सकता है:-

प्रधान कार्यालय सतर्कता विभाग,

21 राजेन्द्र प्लेस, बैंक हाउस,

तृतीय तल
नई दिल्ली – 110008,
दूरभाष: 011-25737321 एवं 011-25818411

2. शिकायत निवारण कक्ष -  ेवल एटीएम

नाम: श्री अजय अरोड़ा

पदनाम - मुख्य प्रबंधक

टेलीफोन: 011-64780502, 011-64780510

ईमेल: atmcell@psb.co.in, atm.operations@psb.co.in

 

3.शिकायत निवारण कक्ष - केवल पैंशन 
नाम: कुशुम मल्‍होत्रा 
पदनाम: मुख्य प्रबंधक
टेलीफोन नं0: 011-25281210, 25271585
ईमेल: cppc@psb.co.in

 

4 शिकायतों के निपटान हेतु नोडल अधिकारी
श्री जी. एस. ढ़ल्‍ल,
महाप्रबंधक (निरीक्षण),
पंजाब एण्ड सिंध बैंक, बैंक हाउस,
छठा तल, 21, राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली,
दूरभाष सं.011- 25812931 (कार्यालय),
मोबाइल नं.-9910608855
फैक्स नं0- 011- 25720851
इमेल:gminsp@psb.co.in

टोल फ्री नं0- 1800 11 1908

 

5. आंचलिक कार्यालयों से संबंधित शिकायतों के लिए आंचलिक प्रबंधक नामित नोडल अधिकारी है

आंचलिक कार्यालयों के पते अनुसूची-III में दि‍ये गये है।

 

6. स्टाफ मामलों के लिए:

महाप्रबंधक (कार्मिक)

पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक हाउस, 21 राजेन्द्र प्लेस,

नई दिल्ली -110 008. फोन: 25817353

 

7. सभ अग्रिमों और निर्यात ऋण के लिए:

महाप्रबंधक (अग्रिम)

पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक हाउस, 21 राजेन्द्र प्लेस,

नई दिल्ली -110 008. फोन: 25783589

 

8. अन्य अधिकारी जिनसे संपर्क किया जा सकता है:

उप महाप्रबंधक (योजना एवं विकास)

पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक हाउस, 21 राजेन्द्र प्लेस,

नई दिल्ली -110 008. फोन: 25765886

 

9.मुख्य मेजबान:

ग्राहक सेवा डिविजन,

पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक हाउस, 21 राजेन्द्र प्लेस,

नई दिल्ली -110 008. फोन: 25719254

 

अनुसूची- II

बैंकिंग लोकपाल के नाम,पते और कार्य क्षेत्र

केंद्र

बैंकिंग लोकपाल के कार्यालयों का संपर्क विवरण

कार्य क्षेत्र

अहमदाबाद

श्री सुनील टी एस नायर

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

ला गजर चेम्बर्स, आश्रम रोड,

अहमदाबाद-380 009

एसटीडी कोड: 079

टेली.नं.26582357 / 26586718

फैक्स नं.26583325

ईमेल: bogujarat [at] rbi.org.in

गुजरात, दादरा और नगर हवेली संघ शासित क्षेत्र, दमन और दीव

 

बंगलौर

 

सुश्री सी आर सम्‍युक्‍था

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

10/3/8, निरुपाथुंगा रोड

बेंगलूर -560 001

एसटीडी कोड: 080

टेली.नं.22210771 / 22275629

फैक्स No.22244047

ईमेल: bobangalore [at] rbi.org.in

कर्नाटक

 

भोपाल

अजय मिचयारी

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

होशंगाबाद रोड,

पोस्ट बॉक्स सं .32, भोपाल-462 011

एसटीडी कोड: 0755

टेली.नं.2573772 / 2,573,776

फैक्स नं.2573779

ईमेल: bobhopal[at] rbi.org.in

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़

 

भुवनेश्वर

 

श्री बी.के. मिश्रा

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

पं0 जवाहर लाल नेहरू मार्ग

भुवनेश्वर-751 001

एसटीडी कोड: 0674

टेली.नं 2396207 / 2,396,008

फैक्स नंबर 2393906

ईमेल: bobhubaneswar[at] rbi.org.in

उड़ीसा

 

चंडीगढ़

 

श्री संजय भाटिया

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

नया कार्यालय भवन

सेक्टर 17, सेंट्रल विस्टा

चंडीगढ़-160 017

एसटीडी कोड: 0172

टेली.नं 2721109 / 2,721,011

फैक्स नंबर 2721880

ईमेल: bochandigarh [at] rbi.org.in

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, संघ राज्य क्षेत्र चंडीगढ़ और पंचकूला, यमुनानगर और हरियाणा का अंबाला जिला ।

 

चेन्नई

 

श्री के चन्‍द्रचूड़

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

फोर्ट गलेसिस चेन्नई 600 001

एसटीडी कोड: 044

टेली.नं.25399170 / 25395963 /

25399159

फैक्स नंबर 25395488

ईमेल: bochennai[at] rbi.org.in

तमिलनाडु, संघ शासित प्रदेश

पुडुचेरी (माहे क्षेत्र को छोड़कर) और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

 

गुवाहाटी

 

श्री आनंद प्रकाश

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

स्टेशन रोड, पान बाज़ार

गुवाहाटी-781 001

एसटीडी कोड: 0361

टेली.नं 2542556 / 2,540445

फैक्स नंबर 2540445

ईमेल: boguwahati[at] rbi.org.in

असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा

 

हैदराबाद

 

डॉ एन कृष्ण मोहन

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

6-1-56, सचिवालय रोड

सैफाबाद, हैदराबाद -500 004

एसटीडी कोड: 040

टेली.नं 23210013 / 23243970

फैक्स नं.23210014

ईमेल: bohyderabad[at] rbi.org.in

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना

 

जयपुर

श्री आर गिरीधरन

c/o भारतीय रिजर्व बैंक,

राम बाग सर्किल,

टोंक रोड, पोस्ट बॉक्स नं.12,

जयपुर-302 004

एसटीडी कोड: 0141

टेली.नं.5107973 / 5101331

फैक्स नं.0141-2562220

ईमेल: bojaipur [at] rbi.org.in

राजस्थान

 

कानपुर

 

श्री ए.के. नस्‍कर

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

एम जी रोड, पोस्ट बॉक्स नं0.82

कानपुर-208 001

एसटीडी कोड: 0512

टेली.नं.2306278 / 2303004

फैक्स No.2305938

ईमेल: bokanpur [at] rbi.org.in

उत्तर प्रदेश (गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर जिलों को छोड़कर)

और उत्तराखंड

 

कोलकाता

 

डॉ श्रीमती एस चट्टोपाध्याय

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

15, नेताजी सुभाष रोड

कोलकाता-700 001

एसटीडी कोड: 033

टेली.नं.22306222 / 22305580

फैक्स नं.22305899

ईमेल: bokolkata[at] rbi.org.in

पश्चिम बंगाल और सिक्किम

 

मुंबई

 

श्रीमती आर सेबस्टियन

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

गारमेंट हाउस, तीसरी मंजिल,

डॉ एनी बेसेंट रोड,

वर्ली, मुंबई -400 018

एसटीडी कोड: 022

टेली.नं 24924607 / 24960893

फैक्स नंबर 24960912

ईमेल: bomumbai[at] rbi.org.in

महाराष्ट्र और गोवा

 

नई दिल्ली

 

श्री के के सराफ

c/o भारतीय रिजर्व बैंक,

संसद मार्ग, नई दिल्ली

एसटीडी कोड: 011

टेली.नं.23725445 / 23710882

फैक्स नं.23725218

ईमेल: bonewdelhi[at] rbi.org.in

दिल्ली, जम्मू और कश्मीर और गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश के जिले, हरियाणा,  (पंचकूला, यमुनानगर और अंबाला जिले को छोड़कर,)

 

पटना

 

श्रीमती स्मिता चन्‍द्रामणी

c/o भारतीय रिजर्व बैंक,

पटना-800 001

एसटीडी कोड: 0612

टेली.नं.2322569 / 2,323734

फैक्स No.2320407

ईमेल: bopatna[at] rbi.org.in

बिहार और झारखंड

 

तिरूवनंतपुरम

 

श्रीमती उमा शंकर

c/o भारतीय रिजर्व बैंक

बेकरी जंक्शन

तिरुअनंतपुरम 695 033

एसटीडी कोड: 0471

टेली.नं.2332723 / 2,323,959

फैक्स नं.2321625

ईमेल: bothiruvananthapuram [at] rbi.org.in

केरल, लक्षद्वीप और संघ राज्य क्षेत्र पुडुचेरी (केवल माहे क्षेत्र) संघ राज्य क्षेत्र।

 

 

अनुसूची-III

आंचलिक कार्यालयों के पते

क्रम सं.

अंचल का नाम 

पता 

फोन न. 

फैक्स न. 

ई-मेल पता  

1

अमृतसर 

हाल बाजार, शौक फव्‍वारा

अमृतसर -143001

0183-294500 ,2545097

2553904,2573757

(0183) 2553904 

zo.amritsar@psb.co.in 

2

बरेली 

गगनदीप कम्पलैक्स, 148, सिविल लाइन्स,बरेली-243001  

(0581) 2428056, 2510212

(0581) 2421137 

zo.bareilly@psb.coin 

3

भटिंडा 

100 फुटा रोड,सिविल स्‍टेशन, भटिंडा-151001 

(0164) 2212093,5011889 2240560 

(0164) 2222165 

zo.bhatinda@psb.co.in 

4

भोपाल 

186, जोन-2, एम.पी. नगर, भोपाल-462011

(0755) 2559468, 2559311 

(0755) 2557459 

zo.bhopal@psb.co.in 

5

चण्डीगढ़

एससीओ 79-81” बैंक स्कवेयर, सैक्टर 17बी, चण्डीगढ़-160017 

(0172) 704837, 704361,721316

(0172) 704501

zo.chandigarh1@psb.co.in 

6

चैन्ने 

प्रथम तल, 770-, अन्ना सलाई, चैन्ने -600002

(044) 28492888, 28494040 

(044) 28524037 

zo.chennai@psb.co.in 

7

फरीदकोट 

रेड क्रास भवन, सादिक चौक, फरीदकोट -151203

(01639) 253993, 502078,502077 

(01639) 252288

zo.faridkot@psb.co.in

8

गुरदासपुर 

435/7, सिविल लाइन्स, गुरदासपुर -143521

(01874) 220887, 222086

(01874) 221086

zo.gurdaspur@psb.co.in

9

गुवाहाटी 

42, एम.जी.रोड़, उज्जान बाजार, गुवाहाटी-781001  

(0361) 2524186

(0361) 2540103

zo.guwahati@psb.co.in

10

हरियाणा 

गुरुद्वारा सिंह सभा बिल्डिंग, माडल टाऊन,करनाल-132001

हरियाणा 

(0184) 2269201, 2269204

(0184) 2269204

zo.haryana@psb.co.in

11

होशियारपुर

एससीओ-23 ,प्रथम और दूसरा तल, संत हरचंद सिंह लोंगोवाल नगर, चंडीगढ़ रोड, होशियारपुर, पंजाब-146 001

01882-230004,240154

 

zo.hoshiarpur @ psb.co.in

 

12

जालंधर 

माडल टाऊन, जालंधर-144002

(0181) 5015605/607/610/613,614/615

(0181) 2274137

zo.jalandhar@psb.co.in

13

कोलकाता 

14/15, ओल्ड कोर्ट हाऊस स्ट्रीट, कोलकाता -700001

(033) 22101373, 22485867, 22485957

(033) 22485873 

zo.kolkata@psb.co.in

14

लखनऊ 

8, ज्वाला देवी बिल्डिंग,

लाल बाग, लखनऊ-226001 

(0522) 2224574, 2274651,2614260

(0522) 2221337 

zo.lucknow@psb.co.in 

15

लुधियाना 

भाई बाला चौक, पॉंचवां  तल, नोबल एन्कलेव, लुधियाना-141001  

(0161) 2406016, 2404476 

(0161) 2406017 

zo.ludhiana@psb.co.in

16

देहरादून 

ओपोजिट तहसील, अमृत कौर रोड, देहरादून-248001 (उत्‍तरांचल)

0135-2652490,2653152, 2657287 & 2657298

0135-2653152

zo.dehradun@psb.co.in

17

मुम्बई 

मुम्बई फिटवेल हाऊस, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, विखरोली (वैस्ट) मुम्बई-400083  

(022) 25773349, 25771066,25773380

(022) 25771618

zo.mumbai@psb.co.in

18

दिल्ली-

सिद्धार्थ एन्‍कलेव, आश्रम चौक, नई दिल्ली-110014

(011) 26346434

(011) 26347410

zo.delhi1@psb.co.in

19

दिल्ली-II 

दूसरा तल, बी 38/39 औद्योगिक  क्षेत्र, नारायणा, फेज़-I नई दिल्ली -110028 

(011) 25897835, 25897836

 (011) 25897836

zo.delhi2@psb.co.in

20

गुड़गांव 

91, भंडारी हाऊस, नेहरू प्लेस, नई दिल्ली-110019  

(011) 26452591, 26452592,26452593, 26452594

 (011) 26452592

zo.delhi3@psb.co.in

21

जयपुर

30-31, मोहन टॉवर, प्रिंस रोड, विद्युत नगर, अजमेर रोड, जयपुर, राजस्‍थान-302021.

0141-2358628

0141-2358350

0141-2359352-(आं0प्र0डायरेक्‍ट नं0)

 

zo.jaipur@psb.co.in

22

पटियाला 

रजबाहा रोड़, पटियाला 

(0175) 2220354, 5030779

(0175) 2215427

zo.patiala@psb.co.in

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अनुसूची IV

बैंक की महत्वपूर्ण ऋण योजनाएं

1 कृषकों के लिए क्रेडिट सुविधाएं: यहां किसानों के लिए काफी संख्या में ऋण योजनाएं हैं। जो हमारी ग्रामीण और अर्द्ध शहरी शाखाओं को उदारतापूर्वक उपलब्ध हैं  ैंक के पास किसानों की ऋण जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत आकर्षक केसीसी धारकों की व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवरेज के प्रावधान के साथ किसान क्रेडिट कार्ड योजना है।  

बैंक ने एक अनूठा पी एंड एस बैंक डायमंड कृषि कार्ड (DKC) योजना शुरू की है जिससे किसानों को अधिक ऋण और बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाती है।  

ट्रेक्टर वित्तपोषण के लिए बैंक ने पंजाब ट्रैक्टर, आइशर ट्रैक्टर, बजाज टेंपो और एस्कॉर्ट्स के साथ टाई अप व्यवस्था की है जहां ऋणि‍यों को प्रोत्साहन भी मिलता है ।

इसके अलावा, योजनाएं हैं:

-    छोटे, सीमांत उधारकर्ताओं और खेतिहर मजदूरों के लिए कृषि भूमि की खरीद।

-    नए / पुराने ट्रैक्टर, कृषि मशीनरी की खरीद।

-    खेती उद्योग खजाना योजना समग्र ऋण योजना।  

-    फसल कटाई मशीन की खरीद।

-    किसानों द्वारा दो पहिया वाहन की खरीद।

बैंक ने किसानों की सुविधा के लिए एक संयुक्त बंधक विलेख योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत किसानों को हर बार विलेख निष्पादित करने के बिना कृषि ऋण की सुविधा का लाभ प्राप्‍त होता है।

2 लघु उद्योग: हम मशीनरी और उपकरणों की खरीद के लिए, भवन के निर्माण के लिए, कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए लघु उद्योग के लिए ऋण का विस्तार करते है। यहां लघु उद्योग इकाइयों के लिए 25.0 लाख रुपये तक का जमानत मुक्त ऋण का प्रावधान हैजो क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट योजना के तहत कवर किया जाता है। इस योजना के तहत 2.0 लाख रुपये तक की ऋण सुविधाओं के लिए अग्रिम गारंटी शुल्क बैंक द्वारा वहन किया जाता है।

3 एलयूसीसी/ केवीआईसी योजना: बैंक केवीआईसी योजना और अन्य सरकारी प्रायोजित लैंडिंग योजनाओं को प्रोत्साहित करता है। हमने लघु उद्यमी क्रेडिट कार्ड योजना (Lucc) शुरू की है जिसके अंतर्गत मौजूदा पात्र उधारकर्ताओं को 10.0 लाख रुपये तक का ऋण कार्यशील पूंजी के लिए, लघु उद्योग, खुदरा व्यापार और अपने लघु व्यवसाय / प्राथमिकता क्षेत्र के तहत सैल्‍फ एम्‍पलॉड व्यक्तियों को दिया जाता है।

 4 एसीसी योजना: कारीगर क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कारीगरों को अपने निवेश आवश्‍यकता के साथ -साथ कार्यशील पूंजी आवश्यकता के रूप में 2.0 लाख रुपये तक के परेशानी मुक्त ऋण सुविधा प्रदान की जाती है। 

5 हाउसिंग फाइनेंस: हम जनता के सदस्यों को बहुत उदार नीति पर आवास वित्त सुविधा प्रदान करते है सरकारी/ पीएसयू कर्मचारियों पेशेवर कर्मचारियों, और स्वनियोजित व्यक्तियों सहित आम जनता के लिए भी मकान /फ्लैट का निर्माण, खरीद और नवीकरण / मरम्मत के लिए बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्क के आवास वित्‍त्‍ की विशेष योजना जारी की गई है। 

6 कार ऋण: इस योजना के तहत एक उधारकर्ता बहुत ही आकर्षक शर्तों पर निजी इस्तेमाल के लिए एक कार खरीदने के लिए एक ऋण प्राप्त कर सकता हैं। कोई भी व्यक्ति अधिक ऋण का लाभ उठाने के लिए उसकी/उसके पति के साथ अपनी आय क्लब करवाना,न्यूनतम औपचारिकताएं, सरल कागजी कार्रवाई और सरल प्रक्रिया इस योजना का मुख्य आकर्षण हैं।

7 व्यावसायिक ऋण: पेशेवरों जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, वकील, आर्किटेक्ट आदि, को अपनी व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए ऋण, दिया जाता है। कोई भी सभी प्रकार के चिकित्सा उपकरणों, मशीनरी, क्लीनिक शुरू करने के लिए वस्तुओं ,व्यावसायिक परिसर खरीदने या मरम्मत, के,लिए  एयर कंडीशनर, जेनरेटर, रेफ्रिजरेटर, कंप्यूटर, आदि की खरीद के लिए ऋण प्राप्त कर सकता हैं।

8 शिक्षा ऋण: शैक्षिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करने में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए, हमारा बैंक भारत में पढ़ाई के लिए रुपये 7.50 लाख तक और विदेश में 15.0 लाख रुपये तक वित्त उपलब्ध करवा रहा है।  बैंक ने एक संशोधित शिक्षा ऋण नीति बनाई है जिसके तहत 7.50 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण कोलेटरल के बिना और केवल तीसरे पक्ष की गारंटी के साथ दिया जाता है।  4.0 लाख रुपये तक के शिक्षा ऋण के लिए ब्याज दर 11.0% प्रतिवर्ष है तथा उस पर कोई मार्जिन की आवश्यकता नहीं होती है।

9 खुद के जमा / सरकारी प्रतिभूतियों के एवज में ऋण:  हम निजी इस्तेमाल या व्यावसायिक उद्देश्य के लिए बैंक की अपनी जमा और सरकारी प्रतिभूतियों एनएससी, आईवीपी / केवीसी, आदि के एवज में ॠण देते हैं । प्रिंसिपल निवेश पर 25% का मार्जिन बनाए रखा जा रहा है।  

10.पर्सनल क्‍लीन ऋण सुविधा: हम सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकाय, पुनर्गठित विश्वविद्यालयों और सरकारी / स्थानीय निकायों द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में कम से कम 5 साल की स्‍थायी सेवा के अधिकारियों को पर्सनल क्‍लीन ऋण सुविधा प्रदान करते हैं। ऋण की राशि रुपये 50000 /- से लेकर  ु. 1.0 लाख तक उपभोक्ता वस्तु की खरीद के लिए या किसी भी खपत / निजी इस्तेमाल या वाहन की खरीद, आदि के लिए प्राप्‍त किया जा सकता है।  

11. सेवानिवृत्त कर्मियों / पेंशनरों के लिए क्‍लीन ऋण योजन : केन्द्रीय/राज्य सरकार से सेवानिवृत्त या किसी भी सार्वजनिक उपक्रम के और हमारे बैंक के माध्यम से पेंशन प्राप्‍त करते हों।  ऋण का आवेदन करते समय पेंशनरों की उम्र 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। निजी जरूरत के लिए मासिक पेंशन का 10गुणा अधिकतम रु.1.0 लाख तक ॠण बिना किसी प्रतिभूति के दिया जा सकता है।  हालांकि, बैंक को स्वीकार्य एक तीसरे पक्ष के परिवारिक पेंशन के नामांकित व्यक्ति या बड़ें पुत्र की गारंटी प्राप्त की जाती है।

12 व्यापारियों/खुदरा विक्रेताओं के लि ODP योजना: इस योजना के तहत व्यापारियों को ऋण तभी उपलब्‍ध है जब वे कम से कम 5 साल से व्यापार कर रहे हों।  प्रतिभूति के रूप में प्रस्‍तुत संपत्ति का 50% की सीमा तक ऋण / सीमा अधिकतम 15.0 लाख रुपये तक उपलब्ध है।  बैंक द्वारा कोई स्टॉक विवरण/कोई बिल अपेक्षित नहीं है ।

13 किराया प्राप्तियों के एवज में ऋण: हमारी यह योजना वाणिज्यिक, आवासीय संपत्ति के मकान मालिकों/ मालिकों के लिए है जिन्‍होने अपने परिसर सरकारी विभाग/ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों / प्रा.लिमिटेड कं./ बहुराष्ट्रीय कंपनियों / दूतावास या ख्याति के किसी भी अन्य संगठन को किराए पर दिये हुए हैं। किरायेदारी की अवधि के दौरान किराया प्राप्तियों के 80% की सीमा तक ऋण, या 60 महीने जो भी कम हो, में से देय आयकर घटाकर और अन्य स्थानीय कर/रखरखाव शुल्क किरायेदारों द्वारा भुगतान किया जाना है। ऋण की राशि बंधक संपत्ति के बाजार मूल्य का 40% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

14 ठेकेदार के लि ODP योजना: जो पंजीकृत हों और आय कर दाता हों अपने व्यापार (Contractorship) में कम से कम तीन साल का अनुभव हो,को रुपये 25.0 लाख तक का ॠण दिया जा सकता है, को हाथ में अनुबंध के मूल्य का 50% के अधिकतम सीमा तक कम से कम ODP सीमा की राशि के दोगुना मूल्य की संपत्ति के बंधक के एवज में बढ़ाया जा सकता है।

15 त्योहार ऋण योजना: त्योहार ऋण योजना के तहत त्योहार मनाने के लिए1.0 लाख रुपये तक का ऋण घर / दुकान / कार्यालय की फर्नीशिंग, उपभोक्ता वस्तुओं, व्यक्तिगत खर्च के रूप में दिया जा सकता है।   

16 उद्योगिनी योजना: उद्योगिनी योजना के तहत महिला उद्यमियों को उदार नियम और प्रत्यक्ष कृषि गतिविधियों के तहत टिनी लघु उद्योग क्षेत्र, व्यावसायिक उद्यमों, खुदरा व्यापारियों, व्यावसायिक और स्वनियोजित, आदि को ऋण सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।  

17 क्लब ऋण योजना: क्लब ऋण योजना के तहत महानगरीय/शहरी केंद्रों में प्रतिष्ठित क्लबों के कर्मचारियों को उपभोक्ता वस्तुओं की खरीद / निजी इस्तेमाल के लिए क्रेडिट सुविधा प्रदान की जाती हैं। इसके अतिरिक्‍त शिक्षा, आवास, कृषि, स्वयं सहायता समूहों, लघु उद्योग के आवेदनों को सरल बनाया गया है और उधारकर्ताओं के लाभ के लिए संशोधित किया गया है।

18  ्‍वर्ण  जयंती ग्रामीण आवास योजना (GJRHS): इस योजना के तहत ग्रामीण/अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वाले उधारकर्ता ऋण ले सकते है(i) नये घर के निर्माण के लिए रुपये 5 लाख और (ii) वर्तमान घर की मरम्मत / उन्नयन के लिए 3 लाख रुपये तक (iii संपत्ति के बंधक या अन्य प्रतिभूतियां जैसे एलआईसी पॉलिसी, सरकारी प्रोमीसनरी नोट, शेयर / डिबेंचर, सोने के गहने या अन्‍य प्रतिभूति के एवज में अधिकतम  भुगतान अवधि 15 साल है।

19.स्‍वर्णजयंति शहर ोजगार योजना (SJSRY): इस योजना में पात्र होने के लिए (i) 1991-92 की कीमतों के अनुसार एक व्यक्ति जिसकी वार्षिक पारिवारिक आय रुपये 11859 / हो (ii) और किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक और वित्तीय संस्थान / सहकारी बैंक का दोषी नहीं होना चाहिए।  ऋण किसी भी शहरी सेवाओं के लिए दिया जाता है। अधिकतम इकाई लागत रु.50000 / - 

 20 स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (एसजीएसवाई): इस योजना के तहत, बीपीएल स्तर से कम के लोगों जैसे ग्रामीण गरीब भूमि, भूमिरहित शिक्षित बेरोजगार, ग्रामीण कारीगर, अक्षम विकलांग, 10 से 20 सदस्यों के रूप में शामिल स्वयं सहायता समूह को लाभान्वित किया जा सकता है ऋण की राशि नाबार्ड द्वारा निर्धारित लागत के अनुसार दिया जाता है। ऋण की अदायगी अधिकतम 5 से 9 साल में।

21.प्रधानमंत्री रोजगार योजना (पीएमआरवाई): इस योजना का उद्देश्य सूक्ष्म उद्यमों में शिक्षित बेरोजगार शहरी युवाओं को निरंतर रोजगार प्रदान करना है।  ये उद्यम विनिर्माण, सेवा और व्यापार के कारोबार को कवर करेंगे। उधारकर्ता की उम्र 18से35 साल और एससी/एसटी/ओबीसी/महिलाओं/ भूतपूर्व सैनिक/शारीरिक रूप से विकलांग/ अक्षम के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष होगी। व्यापार के लिए रुपये 1 लाख और विनिर्माण उद्योग के लिए रुपये 2 लाख तक ऋण दिया जा सकता है।  समूह के मामले में अधिकतम रुपये 10 लाख (प्रत्येक सदस्य को व्यक्तिगत रूप से योग्य होना चाहिए)।  भुगतान की अवधि 3 से 7 साल है।  परियोजना में सरकारी सब्सिडी अधिकतम 15% तक सीमित है।

22 विभेदक ब्याज दर (डीआरआई) योजना: यह योजना गरीब लोगों की सहायता के लिए है ताकि उन्‍हें बीपीएल से ऊपर लाया जा सके। ऋण की अनुमति के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

(i) व्यक्ति जिसकी परिवार की आय,ग्रामीण क्षेत्रों में रुपये 6400 / - प्रति वर्ष और अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में रुपये 7200 / - प्रति वर्ष से अधिक नहीं है।

(ii) व्यक्ति जिसके पास सिंचित भूमि जोत 1 एकड़ और असिंचित भूमि जोत 2.5 एकड़ से अधिक नहीं है।

(iii) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति/ निर्धन छात्र

(iv) अनाथालय और महिलाओं के घर

(v) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राज्य निगम सहित राज्य के स्वामित्व वाले निगम / सहकारी समितियां

(vi) सहकारी समितियां , बड़े और बहु प्रयोजन आदिवासियों, आदिवासी क्षेत्रों के लिए सहकारी समितियां

(vii) कुटीर और ग्रामीण उद्योगों में लगे लोग हैं उत्पादक उद्देश्य के लिए या कार्यशील पूंजी या दोनों के रूप में अधिकतम ऋण रुपए 6500 / - है।  कृत्रिम अंग / ब्रेल टाइपराइटर की खरीद के लिए रुपए 5000 / के अग्रिम के अलावा।  ब्याज दर 4% प्रति वर्ष सरल।  

23 मैला ढोने वालों की मुक्ति पुनर्वास (एसएलआरएस) की  योजना: इस योजना का मुख्य उद्देश्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले स्थानीय निकायों द्वारा पहचान किये गए पात्र परिवारों के प्रत्येक मेहतर एवं आश्रितों को वैकल्पिक, व्यवहार्य व्यापार / व्यवसाय उपलब्ध कराने के द्वारा सहायता के लिए है।  बैंक ऐसे व्यक्तियों को ऋण देता है जिन्‍होने आवेदन की तारीख को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो। रुपए 50000 / - की परियोजना पर अधिकतम बैंक ऋण रुपये 32000 / - यह योजना 50% सब्सिडी के साथ अधिकतम सीमा रुपए 10000 /. तक शामिल करता है।  

24. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) मार्जिन मनी योजना: केवीआईसी प्रायोजित यह योजना ग्रामीण औद्योगीकरण और ग्रामीण रोजगार सृजन के लिए तैयार की गई है।  ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किसी भी गांव की उद्योग परियोजनाओं के लिए सहायता (खादी और पॉलिवस्त्र परियोजनाओं को छोड़कर) उपलब्ध है। किसी भी व्यवहार्य ग्रामोद्योग को स्कीम की निम्नलिखित चार शर्तों यानी ग्राम उद्योग, ग्रामीण क्षेत्र, पर केपिटा स्थिर निवेश और स्थिर निवेश में पर केपिटा केवीआईसी द्वारा निर्धारित प्रति व्यक्ति निश्चित निवेश में अपना योगदान अर्थात रुपये 50000 / - यानी हर निवेश रु.50000 / - पर, एक नौकरी बनाई जानी है। ऋण सीमा रुपए 25 लाख है, व्यक्तिगत मालिकाना उद्यमी फर्म/ न्यास / एसएचजी / कंपनी अधिनियम में पंजीकृत कंपनियां ऋण का लाभ उठा सकती है।

सार्वजनिक सेवाओं पर प्रक्रिया और प्रदर्शन लेखापरीक्षा (CPPAPS) और बोर्ड की ग्राहक सेवा समिति

बैंक द्वारा प्रदान की जा रही ग्राहक सेवा की गुणवत्ता पर एक स्वतंत्र प्रतिक्रिया सक्षम करने के लिए हमारे बैंक में कार्यकारी निदेशक की अध्यक्षता में, तीन महाप्रबंधकों और ग्राहकों में से अपने सदस्यों के नामित गैर अधिकारियों को शामिल करके ग्राहक सेवा पर ​​प्रक्रियाओं और प्रदर्शन लेखा परीक्षा पर एक तदर्थ समिति गठित की है।

तदर्थ समिति को न केवल भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों का समय पर और प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का कार्य सौंपा गया है, परंतु यह भी कि यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक फीडबैक प्राप्त करता हैकि बैंक के विभिन्न विभागों द्वारा इस तरह के निर्देश पर की गई कार्रवाई की भावना और इच्‍छा उचित हैं। इसके अतिरिक्‍त यह बैंक में प्रचलित अभ्यासों और प्रक्रियाओं की समीक्षा कर रहा है और निरंतर आधार पर, उस पर आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई भी करती है।

अन्य बातों के साथ तदर्थ समिति के निष्‍पादन पर एक संक्षिप्त रिपोर्ट, यह दर्शाती है कि  समीक्षि‍त क्षेत्र की प्रक्रियाएं/अनुभव की पहचान की गई और अध्यक्ष और दो निदेशक सदस्‍यों सहित बोर्ड की ग्राहक सेवा समिति जो की बैंक की सर्वोच्च समिति है को सरलीकृत /प्रचलित रिपोर्ट प्रस्‍तुत की गई।

पहले से ही CPPAPS की सिफारिशों पर और बैंक की तदर्थ समिति द्वारा उठाए गए मुख्य मुद्दों पर संक्षिप्‍त जानकारी निम्‍नानुसार हैं:

(i) चेक ड्रॉप बॉक्स सुविधा: शाखाएं, ग्राहकों को दोनों अर्थात चेक ड्रॉप बॉक्स सुविधा और पावती की सुविधा प्रदान कर रही हैं। यदि ग्राहक काउंटर पर चेक प्रस्‍तुत करता है तो संबंधित काउंटर से पावती प्राप्त करने के ग्राहक के अधिकार से उसे वंचित नहीं किया जा सकता है।  

(ii) चेक बुक जारी करना : शाखाओं को कूरियर द्वारा चेक बुक भेजने के अनुचित व्यवहार को रोकने की सलाह दी गई है और उघारकर्ताओं को किसी भी नुकसान होने पर उत्तरदायी नहीं होने और ऋण लेने वालों से एक वचन कि किसी भी नुकसान के लिए ग्राहक जिम्‍मेदार नहीं होगा। उन्‍हें यह भी सूचित किया गया है कि ऐसे प्रेषण के मामले में कोरियर चार्ज न वसूंलें।

(iii) खातों/पास बुक का विवरण: शाखाएं समाशोधन / ईसीएस / इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर आदि‍ से संबंधित प्रविष्टियों के संबंध में जितना संभव हो उतनी जानकारी प्रदान कर रही हैं इसलिए, उन्हें सलाह दी गई है कि पासबुक / खातों के विवरण में ऐसी गूढ़ प्रविष्टियों से बचें और सुनिश्चित करें कि पासबुक/ खातों के विवरण में संक्षिप्त सुनिश्चित सुपाठ्य विवरण ही दिए जाएं। इसके अतिरिक्‍त , शाखाओं को निर्देश दिए जाते हैं कि सुनिश्चित करें कि खाते की स्टेटमेंट भेजते समय निर्धारित मासिक अवधि का पालन किया जाता है।

(iv) सेविंग बैंक/चालू खातों में न्यूनतम बैलेंस और उसके सेवा शुल्क का रखरखाव: शाखाओं द्वारा खाता खोलते समय ग्राहकों को सलाह दी जाती हैं कि  ाते में न्यूनतम शेष राशि रखें और अगर निर्धारित न्यूनतम शेष राशि नहीं रखी जाती तो शुल्‍क लगाया जाएगा।  इसके अतिरिक्‍त , सभी संशोधित शुल्क ग्राहकों के लिए कम से कम एक महीने के नोटिस के साथ प्रभावी हो जाएंगे।

(v) मुद्रा प्रबंधन: आरबीआई के निर्देशों के अनुसार हमारे बैंक में स्वच्छ नोट नीति पूर्ण रूप में लागू की गयी है।   शाखाओं को आवश्यकता के अनुसार नोट गिनने और नोट बैंडिंग मशीन प्रदान की जा रही हैं।

(vi) विनिमय  ियंत्रण मैटर्स: हमारी तदर्थ समिति ने आरबीआई की सिफारिशों के अनुसार विदेशी मुद्रा लेनदेन से संबंधित कुछ प्रारूप को सरल बनाया है।  नव विकसित प्रारूप हैं:

(क) आर रिटर्न (नास्ट्रो)

(ख) आर रिटर्न (VOSTRO)

(ग) विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए नई उद्देश्य कोड.

(घ) फार्म A2 सह घोषणा (फेमा-99 के तहत)

(ई) उद्देश्य कोड के लिए फार्म बैंकों द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा.

इसके अलावा फार्म A2 के बिना सभी विविध लेनदेन के लिए सरलीकृत प्रलेखन की सीमा 5000 अमेरिकी डालर तक बढ़ा दी गयी थी।  

* प्रतिवर् 25,000 अमेरिकी डालर की उदारीकृत प्रेषण योजना के लिए ए2 फॉर्म और मॉडल आवेदन सह अंडरटेकिंग जारी किए गए है।

बैंक जमाओं पर मॉडल नीति अपनाना

बैंक ने विभिन्न बैंक जमाओं पर एक मॉडल नीति तैयार की है और परिचालित की है। जो बैंक जमा पर एक नीति दस्तावेज है, बैंक द्वारा प्रस्‍तुत विभिन्‍न जमा उत्पादों के निर्माण के संबंध में मार्गदर्शक सिद्धांत की रूपरेखा और खाते के संचालन की स्थिति और शर्तों पर है। इस नीति को प्रसार करने का उद्देश्य ग्राहकों के लाभ के लिए दस्‍तावेज  जमाकर्ताओं के अधिकारों को मान्यता देना हैं और जनता से जमा की स्वीकृति के विभिन्न पहलुओं के संबंध में, विभिन्न जमा खातों की आचरण और संचालन, जमा खातों को बंद करने, मृतक जमाकर्ताओं की जमा राशि के निपटान आदि के बारे में जानकारी देते हैं।  यह उम्मीद है कि यह दस्तावेज़ व्यक्तिगत ग्राहकों के साथ व्यवहार में अधिक से अधिक पारदर्शिता और ग्राहकों के बीच उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा।  इसका परम उद्देश्य यह है कि ग्राहकों को मांग के बिना उतनी सेवाएं प्रदान की जायें जिसकेवे हकदार हैं।  

जमाओं पर हमारी मॉडल नीति में निम्‍नलिखित विस्तृत दिशा निर्देश शामिल है:

-  खाता खोलते समय दस्तावेज़ प्रस्तुत किये जाने आवश्यक है- उचित सर्तकता की आवश्यकता है और अपने ग्राहक को पहचानिए दिशा निर्देश।

-  खाते के संचालन के लिए और न्यूनतम शेष राशि के लिए बैंक के सेवा शुल्क।

-   संयुक्त खाते/ नाबालिग के खाते / अनपढ़ और नेत्रहीन व्यक्तियों के खातों का परिचालन।  

-  नामांकन सुविधा।

-  ब्याज भुगतान ।

-  ग्राहक के खाते की गोपनीयता।  

- समयपूर्व आहरण/ सावधि जमाओं का नवीनीकरण

-  अतिदेय सावधि जमाओं का नवीकरण।

- जमाओं के एवज में अग्रिम।

-  मृतक जमा खातों में बकाया राशि का निपटान और ऐसे खातों में ब्याज भुगतान।

-  जमाकर्ताओं के लिए बीमा कवर ।

-  भुगतान सुविधा बंद करना।  

-  निष्क्रिय खातों का ट्रीटमैंट।

- सुरक्षित जमा लॉकर ।

ग्राहक, इसकी एक प्रति शाखा प्रबंधक से प्राप्त कर सकते हैं।

अनुसूची-V

जांच सूची

कंपनियों के लिए आवेदन

  

क्र0

सं0

  कंपनियों के लिए आवेदन

 

  मौजूदा (1)

  नई (2)

 

(1) और (2) दोनों

1.

अंकेक्षित बैलेंस शीट, व्यापार और पिछले 3 वर्षों  का लाभ और हानि खाता

  -

 

 

  -

 

  -

2.

नकदी प्रवाह और धन प्रवाह विवरण सहित अगले 3 साल के लिए अनुमानित वित्तीय विवरण

  -

 

  3

 

  -

 

3.

परियोजना रिपोर्ट

-

  3

-

 

4.  

5 लाख से ऊपर के मामलों के लिए अनुमानित इकाई के जोनल मैनेजरों की रिपोर्ट देखें

  -

 

3

 

   -

 

5. 

रुपये 10.00 लाख से ऊपर के मामलों के लिए तकनीकी अधिकारी की रिपोर्ट  

-

3

 

-

 

6.  

शाखा प्रबंधक से पुष्टि कि पिछली मंजूरी के सभी अनिवार्य आवश्यकताओं का पालन किया गया है और बैंक धन का उपयोग सुनिश्चित किया जाना

3

 

   -

 

   -

 

7.  

नवीनतम कानूनी राय, निरीक्षण सूचकांक, उपयोगकर्ता के विधिक सलाहकार से भाररहित प्रमाणपत्र  कि‍ संपत्ति प्रतिभूति के रुप में प्रस्‍तुत की जा रही है।

  -

 

3

  -

 

8.  

सरकार से अनुमोदित मूल्‍यांकक से या पंजीकृत आर्चिटैक्‍ट से मूल्यांकन रिपोर्ट, कि संपत्ति प्रतिभूति के रूप में प्रस्‍तुत की जा रही है। 

-

 

  3

 

-

 

9.  

वित्तीय अनुपात का गंभीर विश्लेषण

  -

 

  -

 

  3

10.  

अनुमत बैंक वित्त की प्रधान कार्यालय के नवीनतम दिशा निर्देशों के संदर्भ में गणना की गई है की पुष्टि

  -

 

  -

 

  3

 

11.  

प्रत्येक सीमा के आधार पर प्रस्तावित क्रेडिट सीमा का औचित्य

  -

 

  -

 

3

 

12.  

मालिक/भागीदारों/निदेशकों/गारंटरों/फर्म की क्रेडिट रिपोर्टें

  -

 

  3

 

  -

 

13. 

वर्तमान बैंकरों की गोपनीय रिपोर्ट

  -

 

  3

 

  -

 

14

सिस्‍टर कंसर्स  से उनके बैंकरों और क्रेडिट सीमा/देनदारियों के संबंध में डिटेल

  -

 

  3

 

  -

 

15.  

निष्पादन गारंटी के मामले में शाखा प्रबंधक की साइट की विजिट

  -

 

  3

 

  -

 

16. 

लघु उद्योग के तहत कवरेज के लिए पार्टी से प्रमाण पत्र कि फर्म /सिस्‍टर कंसर्न/ समूह इकाइयों की संयंत्र और मशीनरी में निवेश किया गया

  -

 

  3

 

  -

 

17.  

संबंधित प्रोफार्मा चालान की प्रतियां

  -

 

  3

 

  -

 

18.  

लिमिटिड फर्मों के मामले में समावेश, ज्ञापन और संगम अनुच्छेद का प्रमाण पत्र

  -

 

  3

 

  -

 

19. 

इकाई का पंजीकरण प्रमाणपत्र

  -

 

  3

 

  -

 

20.  

भागीदारी खातों के मामले में साझेदारी डीड की कॉपी

  -

 

  3

 

  -

 

21.  

प्रदूषण बोर्ड से अनुमति की प्रति, यदि लागू हो

  -

 

  3

 

  -

 

22.  

वर्तमान कंपनियों के लिए सांविधिक देय राशि की स्थिति और, अन्य  यदि कोई हो (जैसे पीएफ, कर, बिजली के बिल, किराया, आदि)

3

-

-

23.

 पुष्टि कि  प्रोसेसिंग फीस बैंक के नियमों के अनुसार वसूल की गई है

  -

 

  3

 

  -

 

24.  

लिमिटेड कंपनियों के मामले में प्रभारी के पंजीकरण की प्रति  

3

-

-

25.  

पुष्टि कि आंतरिक/बाह्य लेखा परीक्षकों की टिप्पणियां, यदि कोई हो, को संशोधित कर दिया गया है 

3

-

-

26.  

शेयर विवरणी और अन्य कागजात पार्टी द्वारा समय पर प्रस्तुत किये गये हैं कि पुष्टि

3

--

-

27.  

बैंक की लीगल काउंसि‍ल का पुष्टि प्रमाण पत्र की 25.00 लाख रुपये से ऊपर ऋण सीमा के लिए दस्तावेज आर्डर में हैं

3

-

-

28. 

यदि  मामला चयनात्मक ऋण नियंत्रण के तहत कवर किया गया है, तो, यदि लागू हो, भारतीय रिजर्व बैंक से आवश्यक अनुमति ली गई हो 

-

-

3

29.

 लघु उद्योग इकाई के मामले में, ऋण आवेदन पत्र संशोधित प्रोफार्मा के अनुसार लिया गया है (प्र0का0 प्रा0क्षे0परि0, सं 175 दिनांक 26-5-94)

  -

 

  -

 

3

30

आंतरिक निरीक्षण अधिकारी की टिप्पणियां और उसके बाद काउंटर टिप्पणियां  और आरबीआई टिप्पणियां 

3

 

   -

 

   -

 

   अनुसूची VI

आवास वित्त के लिए नामित शाखाएं

आंचलिक कार्यालय

   शाखा का नाम व पता

अमृतसर

हॉल बाज़ार, अमृतसर, पंजाब

अमृतसर

SGRD अस्पताल, अमृतसर, पंजाब

अमृतसर

  सुल्तानविंड रोड, अमृतसर, पंजाब

अमृतसर

कोर्ट रोड, अमृतसर, पंजाब

अमृतसर

   सिविल लाइंस, अमृतसर, पंजाब

बरेली

मॉडल टाउन, बरेली, उत्तर प्रदेश

बरेली

नेशनल रोड, हल्द्वानी, उत्तर प्रदेश

बरेली

स्टेशन रोड, पीलीभीत, उत्तर प्रदेश

बठिंडा

  दि मॉल, भटिंडा, पंजाब

भोपाल

   के.के. रोड, रायपुर, मध्य प्रदेश

भोपाल

   13 Py रोड, इंदौर, मध्य प्रदेश

भोपाल

   एमपी नगर, भोपाल, मध्य प्रदेश

चंडीगढ़

SCF-23-25​​, मोहाली जिला, रोपड़, पंजाब

चंडीगढ़

1076-77 सेक. 22 बी, चंडीगढ़

चंडीगढ़

79-81 सेक. 17C, चंडीगढ़

चंडीगढ़

सेक.17B, बैंक स्‍क्‍वेयर , चंडीगढ़

फरीदकोट

रेलवे रोड, मुख्य चौक, कोट कपूरा, पंजाब

फरीदकोट

   गांधी चौक, अबोहर जिला. फिरोजपुर, पंजाब

फरीदकोट

   रेलवे रोड, मोगा, पंजाब

गुरदासपुर

   डलहौजी रोड, पठानकोट, पंजाब

गुरदासपुर

पुलिस लाइन रोड, गुरदासपुर, पंजाब

गुरदासपुर

सिनेमा रोड, बटाला, पंजाब

गुवाहाटी

फैंसी बाजार, गुवाहाटी, असम

गुवाहाटी

ए.टी. रोड, जोरहाट, असम

गुवाहाटी

सैन्‍ट्रल रोड, सिलचर, असम

गुवाहाटी

   खेमका मार्केट,स्‍टेशन रोड, डिब्रूगढ़, असम

हरियाणा

   विजय रतन चौक, अम्बाला कैंट, हरियाणा 

हरियाणा

गंगा भवन, रामलीला ग्राउंड, गुड़गांव

हरियाणा

     G.T. रोड, पानीपत, हरियाणा

हरियाणा

नीलम सिनेमा चौक, एनआईटी, फरीदाबाद

हरियाणा

   पंच कुला, हरियाणा

हरियाणा

सेक्टर 16, अजरोंडा, फरीदाबाद, हरियाणा

जयपुर

 एलबीएस कॉलेज, तिलक नगर, जयपुर, राजस्थान

जयपुर

चोपासनी रोड, जोधपुर, राजस्थान

जयपुर

   215, शांति नगर, उदयपुर, राजस्थान

जयपुर

106, दयानंद मार्ग, श्री गंगा नगर, राजस्थान

जालंधर

   बैंक हाउस, मॉडल टाउन, जालंधर, पंजाब   

जालंधर

गरहा रोड, अर्बन एस्टेट, जालंधर, पंजाब

जालंधर

 G.T. रोड, फगवाड़ा, जिला, कपूरथला, पंजाब

जालंधर

रेलवे रोड, होशियारपुर, पंजाब

जालंधर

दि मॉल, कपूरथला, पंजाब

कोलकाता

   83/85, नेताजी सुभाष रोड, कोलकाता

कोलकाता

59 बी, चौरंगी रोड, कोलकाता

कोलकाता

  235/3/1, एनएससी बोस रोड, बांसद्रोनी, कोलकाता

कोलकाता

   12/1, लिंडसे र्स्‍टीट, कोलकाता

लखनऊ

   सिविल लाइन्स, इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश  

लखनऊ

हजरत गंज, एमजी मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

लखनऊ

    सी -21 / 88A,लाहूबीर , वाराणसी, उत्तर प्रदेश

लुधियाना

 खालसा कॉलेज फॉर वूमेन , सिविल लाइंस, लुधियाना, पंजाब    

लुधियाना

फिरोजपुर रोड मिल्क प्लांट के सामने, सुनैत, लुधियाना, पंजाब

लुधियाना